नई दिल्ली। आईपीएल-10 की नीलामी में 14.5 करोड़ रुपए हासिल करने वाले बेन स्टोक्स की चर्चा सभी जगह है। वे इस लीग के इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं। भारत में क्रिकेट भले ही सबसे लोकप्रिय हो, लेकिन प्रति मिनट कमाई की तुलना करें तो स्टोक्स प्रो रेसलिंग लीग की महिला पहलवान मारिया स्टैडनिक से पीछे हैं। मारिया ने दिल्ली सुल्तांस का प्रतिनिधित्व किया था।

मारिया को 4 मुकाबले खेलने के लिए 47 लाख रुपए मिले। इस दौरान उन्होंने मैट पर कुल 10.5 मिनट बिताए। यानी प्रति मिनट 4 लाख 47 हजार 619.05 रुपए की कमाई। मारिया ने रियो ओलिंपिक (48 किलो) में रजत जीता है। लंदन (2012) और बीजिंग (2008) ओलिंपिक में भी उन्हें रजत मिला था।

अगर स्टोक्स के 9 मैचों में प्रति मैच 4 ओवर के स्पेल के हिसाब से देखें तो उन्हें प्रति मिनट 10 लाख 6 हजार 944 रुपए मिलेंगे। अब उनके बल्लेबाजी करने की स्थिति में इसमें 8 ओवर और जोड़ दिए जाएं तो प्रति मिनट 8 लाख 23 हजार 863 रुपए बनते हैं। यदि इसमें क्षेत्ररक्षण के साढ़े 13 घंटों को भी जोड़ दें तो उनकी प्रति मिनट कमाई एक लाख 47 हजार 59 रुपए बनेंगे। यानी मारिया से प्रति मिनट करीब तीन लाख 560 रुपए कम।

-कबड्डी खिलाड़ी बहुत पीछे : अगर हम प्रो कबड्डी लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी मोहित छिल्लर की प्रति मिनट आमदनी देखें तो वह मारिया स्टैडनिक और बेन स्टोक्स से कहीं कम है। मोहित ने सत्र-4 में कुल 14 मैच खेले। कबड्डी मैच में 20-20 मिनट के दो हाफ होते हैं। अगर हम उन्हें हर मैच में औसतन 20 मिनट भी मैदान पर देखते हैं तो 14 मैच के हिसाब से प्रति मिनट वह 18 हजार 929 रुपए कमा पाते हैं। यानी कबड्डी लीग का सबसे कमाऊ खिलाड़ी प्रति मिनट कमाई के मामले में इनके मुकाबले फिसड्डी साबित हुआ।

--- कोट ---

बेशक क्रिकेट का स्वरूप कुश्ती या अन्य खेलों से अलग है, लेकिन मारिया मैदान पर मौजूदगी के हिसाब से कमाई की तुलना में स्टोक्स से कहीं आगे हैं। -अनुराग बत्रा (दिल्ली सुल्तांस के सह मालिक)

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags