वडोदरा, एजेंसी। दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए आज भारतीय टीम का एलान हो गया है। टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान एक साल के बाद भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल हो गए हैं। मगर सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर के हाथ एक बार फिर निराशा लगी हैं।

फिटनेस समस्याओं से जूझे रहे 35 वर्षीय जहीर खान को बीसीसीआई के अनुबंधित खिलाड़ियों सूची से भी बाहर कर दिया गया था। इस सत्र में तीन रणजी मैचों में जहीर ने 19.84 की औसत से 13 विकेट लिए जिसकी वजह से उन्‍हें 17 सदस्यीय टीम में जगह दी गई है।

हालांकि गंभीर ने रणजी सत्र में 74 से अधिक की औसत से रन बनाए जिसके बावजूद वे टीम में जगह नहीं बना सके। उन्हें बीसीसीआई के अनुबंध में ग्रुप-बी में धकेल दिया गया है। बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन समिति की बैठक के बाद कहा कि उनके नाम पर विचार हुआ। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी बात की गई और सभी खिलाड़ियों का चयन सर्वसम्मति से हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका दौरा एक महीने का होगा जिसमें दो टेस्‍ट मैच और तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सचिन तेंडुलकर के संन्यास के बाद भारतीय टीम का यह पहला विदेशी दौरा होगा।

अंबाती रायुडू को दोनों टीमों में चुना गया है, जबकि वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ी जगह बनाने में नाकाम रहे। खराब फॉर्म से जूझ रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी दोनों टीमों के लिए चयनित किया गया है। उन्होंने हरियाणा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए नौ विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया सीरीज में खराब फॉर्म में रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव की भी वापसी हुई है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बावजूद युवराज सिंह वनडे टीम में जगह बचाने में कामयाब रहे हैं।

हरियाणा के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को 16 सदस्यीय वनडे टीम में शामिल किया गया है। रिद्धिमान साहा रिजर्व विकेटकीपर होंगे। टेस्ट टीम में सात विशेषज्ञ बल्लेबाज, दो विकेटकीपर, पांच तेज गेंदबाज, दो स्पिनर और रवींद्र जडेजा के रूप में एक हरफनमौला को रखा गया है।

शिखर धवन और मुरली विजय पारी की शुरुआत करेंगे, जबकि तेंडुलकर की जगह नंबर चार पर विराट कोहली उतरेंगे। चेतेश्वर पुजारा तीसरे और रोहित शर्मा पांचवें नंबर पर उतरेंगे। जहीर का अंतिम एकादश में रहना लगभग तय है। बाकी दो स्थानों के लिए मुहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव के बीच मुकाबला होगा। स्पिन का मोर्चा आर. अश्विन संभालेंगे, जबकि पिच को देखते हुए प्रज्ञान ओझा को भी मौका मिल सकता है।

तीन वनडे जोहानिसबर्ग, डरबन और सेंचुरियन में क्रमश: 5, 8 और 11 दिसंबर को होंगे। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका आमंत्रण एकादश के खिलाफ बेनोनी में दो दिवसीय अभ्यास मैच होंगे। पहला टेस्ट 18 दिसंबर से न्यू वांडर्स पर शुरू होगा, जबकि बॉक्सिंग डे टेस्ट 26 दिसंबर से डरबन में खेला जाएगा।

टेस्ट टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायुडू, रिद्धिमान साहा, जहीर खान, भुवनेश्वर कुमार, मुहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और प्रज्ञान ओझा।

वनडे टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, युवराज सिंह, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मुहम्मद शमी, उमेश यादव, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहित शर्मा और अमित मिश्रा।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020