Copa America 2021 Final: मारिया के शानदार गोल की मदद से खिताब की प्रबल दावेदार अर्जेन्टीना ने गत विजेता ब्राजील पर 1-0 से रोमांचक जीत दर्ज कर कोपा कप 2021 पर अधिकार जमा लिया है। इससे पहले अर्जेन्टीना ने अंतिम बार 1993 में यह टाइटल जीता था। कोपा कप के 47 वें संस्करण में यह अजेन्टीना की 15वीं िखताबी जीत है। इसी के साथ अर्जेन्टीना ने अब उरुग्वे की बराबरी कर ली है।

उम्मीद के अनुसार ही यह फाइनल मुकाबला बहुत ही रोमांचक रहा। दुनिया के दो शीर्ष खिलाडी लियोनेल मैसी और नेमार अपनी अपनी टीम के साथ आमने सामने थे। सांबा की धुन पर जहां मेजबान ब्राजील के िखला.डी हमले बोल रहे थे, वहीं दूसरी तरफ 14 बार के चैपियन अर्जेन्टीन के जांबाज भी उसी जोश में जवाब दे रहे थे। मैच का पहला गोल एंजेल डि मारिया ने 22 वे मिनट में रोडरिगो डि पाल के सहयोग से दागा था। इस तरह अर्जेन्टीना हॉफ टाइम तक 1-0 से बढत बनाने में कामयाब रहा। हाॅफ टाइम के बाद गत विजेता ब्राजील ने स्टार िखलाडी नेमार की अगुवाई में मैच में वापसी के लिए कई जवाबी हमले किए लेकिन अर्जेन्टीना के मुस्तैद गोलकीपर ने उनके मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया। अर्जेन्टीना ने निर्धारित समय तक अपनी इस बढत को बनाए रखा और 15 वीं बार चैंपियन बना।

मैसी और अर्जेन्टीना दोनों के करियर का सबसे यादगार लम्हा

फुटबॉल की दुनिया में अलग मुकाम बनाने वाले लियोनेल मैसी और साउथ अमेरिका की सबसे मजबूत टीम अर्जेन्ट्रीना लंबे समय से बड़े खिताब की तालाश में थे। वर्ष 2014 विश्वकप के फाइनल मुकाबले पहंचने से उम्मीद जागी थी, लेकिन खिताबी मुकाबले में मिली हार ने अर्जेन्ट्रीना और मैसी के सपने चकनाचूर कर दिए थे। अर्जेन्टीना ने वर्ष 1993 में मैक्सिको को हराकर आखरी बार कोई टाइटल जीता था। इसके बाद अर्जेन्टीना चार बार 2004, 2007, 2015, 2016 फाइनल में पहुंचा था। 2004, 2007 मे ब्राजील और 2015, 2016 चिली के हाथों खिताब गंवाया था। इस तरह 28 साल के लम्बे इंतजार के बाद िखताबी सूखे को खत्म किया है। अर्जेन्टीना ने अंतिम बार विश्वकप 1986 में कप्तान डिएगा मेराडोना की कप्तानी में जीता था। एक प्रकार से मैसी ने अपना सपना पूरा किया और दो माह पूर्व दिवंगत हुए पूर्व कप्तान मेराडोना को सच्ची श्र्द्वांजली है।

Image

Image

Image

Image

ImageImage

Image

Image

Image

Image

Image

Posted By: Lalit Katariya

  • Font Size
  • Close