बार्सिलोना। El Clasico: बार्सिलोना और रियल मैड्रिड के बीच स्पेनिश ला लीगा का मुकाबला बुधवार देर रात गोलरहित बराबरी पर छूटा। फैंस को निराशा हाथ लगी क्योंकि 17 साल में पहली बार 'एल क्लासिको' महामुकाबले में कोई गोल नहीं हो पाया। दोनों टीमों के समान अंक है लेकिन गोल अंतर के आधार पर बार्सिलोना लीग की अंक तालिका में पहले स्थान पर बना हुआ है।

नवंबर 2002 के बाद यह पहला मौका रहा जब इन दो दिग्गज स्पेनिश टीमों के मुकाबले में कोई गोल नहीं हो पाया वैसे दोनों टीमों को गोल करने के मौके मिले थे। गैरेथ बेल ने गोल दागा था लेकिन उन्हें ऑफ साइड करार दिया गया। गोल पोस्ट पर सिर्फ 6 हमले किए गए जिनमें से चार रियल मैड्रिड के खिलाड़ियों ने किए। यह मुकाबला पहले अक्टूबर में होना था लेकिन टलते-टलते आखिरकार 18 दिसंबर को हुआ। खिलाड़ियों के बीच इस मैच में शारीरिक टकराव काफी देखा गया और 8 कार्ड्स दिखाए गए। काउंटर अटैक पर मौके बने लेकिन दोनों टीमों के डिफेंडरों ने उम्दा प्रदर्शन किया। दोनों टीमों के 36-36 अंक है लेकिन बार्सिलोना गोल अंतर की वजह से रियल से आगे हैं।

अंसू, रामोस और जिदाने की उपलब्धि :

बार्सिलोना के अंसू फाती 1941 के बाद एल क्लासिको में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। इस स्पेनिश खिलाड़ी को 17 साल की उम्र में इस महामुकाबले में खेलने का मौका मिल गया। सर्गियो रामोस ने भी अलग ही रिकॉर्ड बनाया। वे एल क्लासिको में 25 कार्ड हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने, उन्हें इस मैच में यलो कार्ड दिखाया गया था। उन्होंने फर्नांडो हियरो को पीछे छोड़ा। रियल मैड्रिड के कोच जिनेदिन जिदाने ने भी इतिहास रचा। वे कैंप नोऊ में अपने शुरुआती 5 एल क्लासिको मैच नहीं हारने वाले पहले कोच बने। उनके मार्गदर्शन में टीम ने दो मैच जीते जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे।

अगला मुकाबला :

ला लीगा में इन टीमों के बीच अगला मुकाबला मार्च के पहले सप्ताह में होना है। वैसे इन टीमों का इंतजार उससे पहले खत्म हो सकता है क्योंकि जनवरी में स्पेनिश सुपर कप खेला जाएगा। आमतौर पर इसमें ला लीगा के चैंपियन का मुकाबला कोपा डेल रे विजेता से होता था और उस हिसाब से बार्सिलोना को वेलेंसिया से खेलना पड़ता। लेकिन वित्तीय दृष्टि के मद्देनजर इसे सउदी अरब में आयोजित किया जाएगा और इसमें 4 टीमें हिस्सा लेंगी। रियल मैड्रिड का 8 जनवरी को वेलेंसिया से मुकाबला होगा जबकि 9 जनवरी को बार्सिलोना को एटलेटिको मैड्रिड से खेलना होगा। इन दोनों मैचों की विजेता टीम के बीच 12 जनवरी को फाइनल होगा। इस तरह बार्सिलोना और रियल मैड्रिड के इस मैच में भिड़ने की संभावना है।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket