बार्सिलोना। El Classico: बार्सिलोना और रियल मैड्रिड के बीच बुधवार देर रात स्पेनिश ला लीगा का साल का सबसे बड़ा मुकाबला होगा। इस 'एल क्लासिको' मुकाबले को जीतकर दोनों टीमें लीग के शीर्ष पर पहुंचने की होड़ में रहेंगी। दो कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के इस मुकाबले पर दुनिया भर की निगाहें टिकी रहेंगी।

यह मैच भारतीय समयानुसार बुधवार रात 12.30 बजे से होगा। ला लीगा की अंक तालिका में दोनों टीमें इस वक्त 35-35 अंकों के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं और ये तीसरे स्थान पर काबिज सेविया से तीन अंक आगे हैं। एल क्लासिको में जिस टीम को जीत मिलेगी वह सर्दियों की छुट्टियों में तालिका में शीर्ष स्थान हासिल करके जाएगा और खिताब के लिए उसका दावा मजबूत हो जाएगा। दो महीने पहले अक्टूबर में यह बहुप्रतीक्षित मुकाबला स्थगित कर दिया गया था, इसके बाद कई तारीखों पर चर्चा के बाद आखिरकार 18 दिसंबर की तारीख तय की गई थी।

दोनों टीमों के पिछले मैच ड्रॉ :

मौजूदा सत्र में बार्सिलोना और रियल मैड्रिड का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पिछले सप्ताह भी इन दोनों क्लबों का प्रदर्शन भी कुछ वैसा ही रहा। पिछले रविवार को बार्सिलोना को एंटोनी ग्रीजमैन और लुईस सुआरेज के गोल के बावजूद रियल सोसिएदाद से ड्रॉ खेलना पड़ा था। इसी तरह जिनेदिन जिदान की टीम रियल मैड्रिड भी रविवार को वेलेंसिया के खिलाफ हारते-हारते बची थी। तब गोलकीपर थिबॉट कॉर्टोइस के कॉर्नर पर करीम बेंजमा ने इंजुरी टाइम में गोल करके मुकाबले को 1-1 की बराबरी पर समाप्त कराया था।

मेसी की मौजूदगी से बढ़ा रोमांच :

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रियल मैड्रिड क्लब छोड़ने की वजह से एल क्लासिको का रोमांच थोड़ा कम हो गया हो लेकिन लियोनेल मेसी की मौजूदगी इस बार एक क्लासिको में रोमांच पैदा करेगी। मेसी चोट की वजह से इन टीमों के बीच पिछले मुकाबले में नहीं खेल पाए थे। वे अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

करीबी आपसी रिकॉर्ड:

इन दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 242 मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से बार्सिलोना ने 96 और रियल मैड्रिड ने 95 मैच जीते हैं। इनके बीच पहला मैच 1902 से खेला गया था। यदि स्पेनिश ला लीगा की बात की जाए तो इनके बीच यह 179वां मैच होगा। बार्सिलोना ने इनके बीच हुए पिछले 6 ला लीगा मैचों में से 4 में जीत दर्ज की है जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

ला लीगा में आमने-सामने

कुल मैच- 178

बार्सिलोना जीता - 72

रियल मैड्रिड - 72

ड्रॉ - 34

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket