England vs Italy Euro 2020 Final : लंदन। इंग्‍लैड का खिताब जीतने का 55 साल का लंबा इंतजार खत्‍म नहीं हो सका। जीत के करीब पहुंचने के बाद भी उसे हार का सामना करना पड़ा। इटली ने इंग्‍लैंड को पेनल्‍टी शूट आउट में 1- 1 (3-2) हराकर दूसरी बार खिताब जीता। इस तरह इटली ने रोमांचक जीत दर्ज कर यूरो कप 2020 कब्‍‍जा जमा लिया है। इस खिताबी जीत के साथ ही चैंपियन इटली का लगतार 34 जीत का सिलसिला बरकरार है।

ल्‍यूक शॉ दिलाई इंग्‍लैंड को बढ़त

खूबसूरत वेंबले स्टेडियम में जैसे ही दोनों टीमों ने प्रवेश किया, दर्शकों ने गर्मजोशी के साथ खिलाडि़यों का अभिवादन किया। मैंच के एक मिनट 57 सेकंड में इंग्‍लैंड के स्‍ट्राइकर ल्‍यूक शॉ ने ट्रिपपीरियर के सुंदर पास पर बेहतरीन गोल दाग कर इंग्‍लैंड को बढ़त दिलाई। इंग्‍लैंड की टीम ने इस बढ़त को बरकारार रखने के लिए पूरा दमखंब लगा दिया था। इटली के खिलाडि़यों ने इस बढ़त को बराबरी पर लाने के लिए पूरी कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हो सका। इटली को बराबरी करने के लिए कुछ बेहतरीन मौके भी मिले थे, लेकिन इंग्‍लैंड के गोलकीपर पिकफोर्ड शानदार बचाव किया। पहले हॉफ तक इंग्‍लैंड अपनी बढ़त को बरकरार रखने में सफल रहा।

बोनुची ने कराई इटली की वापसी

दूसरे हॉफ में इटली की टीम ने मैच मे वापसी के लिए जोरदार हमले किएा मैच के 67 वें मिनट में लियोनार्डो बोनुची ने इंग्‍लैंड के गोलकीपर को छकाते हुए शानदार गोल कर इटली को बराबरी पर ला दिया। निर्धारित समय तक मैच स्‍कोर 1-1 से बराबरी पर रहा।

अतिरिक्‍त समय में दोनो टीम ने कई हमले किए

मैच के अतिरिक्‍त समय में इंग्‍लैंड ने हमलावर रुख अपनाया तो इटली ने खूबसूरती से बचाव किया। दोनों टीमों ने इस दौरान गोल करने के कई प्रयास किए लेकिन सफल नहीं हो सके।

पेनल्‍टी शूट आउट में निकला परिणाम

इटली के डोमिनिकी बेरार्डी, लियोनार्डो बोनुची और फेटरिको बेरनारडेसची सफल रहे वहीं इंग्‍लैड के कप्‍तान हैरी केन और हैरी मेगुरी सफल रहे। इंग्‍लैंड की अंतिम तीन किक बेकार गई।

Posted By: Lalit Katariya

  • Font Size
  • Close