पेरिस (एजेंसियां)। रॉड्रिगो मोरिनो द्वारा अंतिम समय में दागे गोल की मदद से स्पेन ने यूरो कप फुटबॉल 2020 क्वालिफायर में स्वीडन को 1-1 की बराबरी पर रोक दिया। इस ड्रॉ के साथ ही स्पेन ने यूरो 2020 के लिए क्वालिफाई कर लिया। स्पेन क्वालिफाई करने वाली छठी टीम है।

स्टॉकहोम में खेले गए क्वालीफायर के ग्रुप एफ में स्वीडन के लिए मार्कस बर्ग ने 50वें मिनट में गोल दागा। इस गोल के बाद स्वीडन जीत की ओर बढ़ रहा था लेकिन रॉड्रिगो ने इंज्यूरी टाइम के दूसरे मिनट में स्पेन के लिए बराबरी का गोल दागा। रॉड्रिगो के इस गोल से स्पेन की हार टल गई और उसने अगले साल होने वाले यूरो कप की टिकट पक्का कर लिया। रॉड्रिगो के इस गोल के बाद स्पेनिश टीम ने टच लाइन के पास जमकर जश्न मनाया। हालांकि उनके मुख्य गोलकीपर डेविड डि गिया चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। स्पेन यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करने वाली छठी टीम बन गई है। इस जीत के साथ स्पेन की टीम के ग्रुप एफ में 8 मुकाबलों के बाद 20 अंक हो गए हैं। तालिका में दूसरे स्थान पर मौजूद स्वीडन से उसके 5 अंक ज्यादा हैं जबकि तीसरे स्थान पर मौजूद रोमानिया से उसके 6 अंक ज्यादा है। रोमानिया ने एक अन्य मुकाबले में नॉर्वे के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला।

स्विट्जरलैंड जीता

उधर ग्रुप डी में स्विट्जरलैंड ने रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड को 2-0 से हरा दिया। इस हार के बाद आयरलैंड के यूरो चैैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों झटका लगा है। स्विट्जरलैंड के लिए हैरिस सेफेरोविक के शुरुआती मिनटों में गोल दागा, जबकि अंतिम समय में आयरलैंड के शेन डूफी आत्मघाती गोल कर बैठे। वहीं इस जीत से स्विट्जरलैंड ने सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदें बरकरार हैं।

इतिहास रचने की दहलीज पर फिनलैंड

ग्रुप जे में आर्मेनिया को 3-0 से हराकर फिनलैंड यूरो कप में पहली बार क्वालीफाई करने के करीब पहुंच गई है। फिनलैंड के लिए टीमू पुल्की ने 2 गोल दागे जबकि फ्रेडरिक जेनसेन ने एक गोल किया। ग्रुप जे की तालिका में फिनलैंड 8 मुकाबलों से 15 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। फिलहाल इटली 24 अंकों के साथ शीर्ष पर है। फिनलैंड यदि अगले मुकाबले में लिस्टेंस्टीन को हरा देता है तो वो क्वालीफाई कर लेगा।

इटली की लगातार 9वीं जीत

ग्रुप जे एक अन्य मुकाबले में इटली ने लिस्टेंस्टीन को 5-0 से करारी शिकस्त दी। इसी के साथ इटली ने अपना सौ फीसद जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए अपनी 9वीं जीत हासिल की। इटली के लिए आंद्रे बेलोटी ने सर्वाधिक दो गोल किए। इटली हालांकि पहले ही यूरो चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। इटली के लिए लगातार जीत के मामले रॉबर्टो ने विटोरियो पोजो के रिकॉर्ड की बराबरी की जिन्होंने 1938-39 में इटली को लगातार 9 जीत दिलाई थी।

Posted By: Rahul Vavikar