AIFF FIFA News: दुनिया में फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया। फीफा का आरोप है कि AIFF तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव में काम कर रहा है जो कि फीफा क़ानून का गंभीर उल्लंघन है। फीफा ने एक बयान में कहा, 'एआईएफएफ कार्यकारी समिति के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।'

AIFF FIFA News: सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा केस

पूर्व प्रमुख प्रफुल्ल पटेल के कार्यकाल से परे पद पर रहने के बाद एआईएफएफ मुश्किल में पड़ गया, क्योंकि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने इसे अमान्य करार दिया था। SC ने AIFF को प्रशासकों की एक समिति (CoA) के तत्वावधान में रखा था जिसे उसने मई 2022 में चुना था।

एआईएफएफ को निलंबित करने का निर्णय तब आया जब भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि भारतीय फुटबॉल संचालन निकाय की कार्यकारी समिति का चुनाव तेजी से किया जाए। कोर्ट ने 21 जुलाई 2022 को इस तथ्य का संज्ञान लिया था कि फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप शुरू होने वाला है और भारत को विश्व कप की मेजबानी करनी है। इसके अलावा, फीफा ने सीओए को संकेत दिया कि टूर्नामेंट का उद्घाटन लोकतांत्रिक रूप से चुने गए एएफआईएफ के तहत किया जाना चाहिए।

फीफा द्वारा एआईएफएफ को निलंबित करने का मतलब यह भी है कि अक्टूबर में अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी की भारत की संभावना को बड़ा झटका लगा है। फीफा ने अपने बयान में कहा कि भारत इस समय टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं कर सकता है और वह अनुकूल समाधान के लिए खेल मंत्रालय के साथ लगातार बातचीत कर रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close