दोहा (एजेंसियां)। कतर में साल 2022 में होने वाले फीफा विश्व कप के दौरान ट्रांसजेंडर और समलैंगिक दर्शकों को सशर्त अनुमति मिलेगी। इस श्रेणी में आने वाले दर्शकों को कतर के रिवाजों की कद्र और सम्मान करना होगा और उसके बाद ही इस श्रेणी के दर्शक फीफा विश्व कप का मजा ले पाएंगे।

बता दें कि समलैंगिकता कई देशों में प्रतिबंधित हैं और इन देशों में कतर भी शामिल है। जब साल 2022 में फीफा विश्व कप कतर में होना तय हुआ तो ये सवाल उठे कि क्या कतर में ट्रांसजेंडर और समलैंगिक दर्शकों को एंट्री मिलेगी। इस पर कतर फीफा विश्व कप समिति के एक शीर्ष अधिकारी ने स्थिति स्पष्ट की। इस अधिकारी ने कहा कि ट्रांसजेंडर और गे (समलैंगिक) दर्शकों का 2022 के टूर्नामेंट में स्वागत किया जाएगा, लेकिन ऐसे मेहमानों को कतर के रिवाजों की कद्र और सम्मान करना होगा।

अधिकारी ने ये तो बता दिया लेकिन जिन शर्तों का समलैंगिक दर्शकों को पालन करना होगा उनकी विस्तृत जानकारी फिलहाल कतर फीफा वर्ल्ड कप आयोजन समिति द्वारा नहीं दी गई है। ऐसे में कुछ मामलों में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। कतर विश्व कप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नासेर अल-खातेर ने कहा - मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि किसी भी लिंग, धर्म के लिए कतर सबसे सुरक्षित देश है और उन सभी का विश्व कप के दौरान स्वागत किया जाएगा। पर इस देश की कुछ परंंपराएं हैं जिनका सम्मान करना सभी मेहमानों को दायित्व है।

बेलोती के दो गोल से जीता टोरिनो

मिलान। इटालियन लीग सीरी-ए में कप्तान आंद्रे बेलोती ने दूसरे हाफ में जल्दी-जल्दी दो गोल करके अपनी टीम टोरिनो को एसी मिलान पर 2-1 की शानदार जीत दिलाई। इस दौरान बोलोती ने सिर के ऊपर से एक बेहतरीन बाइसिकिल किक के जरिये भी गोल दागा। पोलैंड के स्ट्राइकर किर्जिस्तोफ पाइटेक ने 18वें मिनट में गोल करके एसी मिलान को आगे कर दिया, लेकिन इसके बाद बोलेती (72वें और 76वें मिनट) ने चार मिनट के अंदर दो गोल करके टोरिनो को तीन अंक दिलाए। इस जीत के साथ टोरिनो नौ अंकों के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया।

Posted By: Rahul Vavikar