दोहा। FIFA World Cup Qualifiers: गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने मंगलवार को फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में एशियन चैंपियन कतर को गोलरहीत बराबरी पर रोका। भारत को पिछले मैच में ओमान के हाथों 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी लेकिन उसने इस मैच को ड्रॉ करवाते हुए अपना पहला अंक बनाया।

भारत को अब कोलकाता में 15 अक्टूबर को बांग्लादेश से भिड़ना होगा। भारत ने ग्रुप ई के इस मैच में कतर के कई हमलों को नाकाम किया। भारत को इस मैच में कप्तान सुनील छेत्री की कमी खली जो बीमारी की वजह से मैदान पर नहीं उतरे। कतर के खिलाड़ियों ने भारतीय गोलपोस्ट पर करीब एक दर्जन हमले किए लेकिन कप्तानी कर रहे गोलकीपर संधू ने उन्हें एक बार भी सफल नहीं होने दिया। संधू के इस प्रदर्शन को लंबे समय तक याद किया जाता रहेगा।

कतर के अब दो मैचों से 4 अंक है, उसने पहले मैच में अफगानिस्तान को 6-0 से रौंदा था। भारत के दो मैचों से 1 अंक है क्योंकि उसे 5 सितंबर को गुवाहाटी में पहले मैच में ओमान के हाथों 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी। भारत और कतर के बीच यह दूसरा मैच था, इससे पहले इनके बीच एकमात्र मैच सितंबर 2007 में खेला गया था और 2010 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के तहत हुए उस मैच में कतर की टीम 6-0 से विजयी हुई थी।

फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में 63वें क्रम की कतर टीम को उसी के घर में बराबरी पर रोककर 103वें क्रम के भारत ने एक तरह से कमाल किया। यह उसका पिछले कई वर्षों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कतर के खिलाड़ियों ने एक दर्जन से ज्यादा हमले किए जबकि भारत पूरे मैच में विपक्षी गोलपोस्ट पर सिर्फ दो हमले कर पाया। संधू ने 20वें मिनट में कतर के कप्तान हसन अल हैदोस के प्रयास को शानदार बचाव के जरिए विफल किया।