लंदन (एजेंसियां)। लिवरपूल ने पेनल्टी शूट आउट में आर्सेनल को 5-4 से हराकर लीग कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। इससे पहले निर्धारित समय में मुकाबला 5-5 से बराबर रहा था। बता दें कि लिवरपूल ने रिकॉर्ड आठ बार लीग कप जीता है और वे 2012 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

लिवरपूल के मैनेजर जुर्गेन क्लोप और आर्सेनल के बॉस यूनाइ एमिरी ने चौथे दौर के इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए 11 बदलाव किए। शूटआउट में आयरलैंड के 20 साल के गोलकीपर कोइमहिन केलेहर ने डेनी केबालोस की पेनल्टी को रोका, जिसके बाद 18 साल के कर्टिस जोंस ने अंतिम पेनल्टी पर गोल दागकर लिवरपूल को जीत दिलाई।

इससे पहले लिवरपूल को छठे मिनट में ही बढ़त मिल गई। एलेक्स ऑक्सलेड-चेंबरलेन के एक निचले क्रॉस पर आर्सेनल के डिफेंडर शकोड्रन मुस्तफी ने गलती से घुटने से पर खेल बैठे और आत्मघाती गोल कर बैठे। 19वें मिनट में मेसुट ओजिल ने आर्सेनल को बराबरी दिलाई। आर्सेनल को 26वें मिनट में गेब्रियल मार्टिनेली ने गोल दागकर बढ़त दिलाई। मार्टिनेली ने 10 मिनट बाद एक ओर गोल दागा, जो इस सत्र के सातवें मुकाबले में उनका सातवां गोल था। लिवरपूल के लिए जेम्स मिल्नर ने 43वें मिनट में पेनल्टी के जरिये गोल दागकर अंतर को कम किया।

एंसले मैटलैंड नाइल्स ने 54वें मिनट में आर्सेनल की ओर से चौथा गोल दागा, लेकिन चार मिनट के बाद ही लिवरपूल के लिए ऑक्सलेड-चेंबरलेन ने गोल दागा। डिवॉक ओरिजी ने 62वें मिनट में लिवरपूल को 4-4 से बराकर कर दिया। इसके बाद जो विलोक ने 70वें मिनट में गोल दागकर आर्सेनल को एक बार फिर आगे किया, लेकिन ओरिजी ने अतिरिक्त समय (90+4) में गोल दागकर लिवरपूल को 5-5 से बराबरी दिला दी, इसी स्कोर पर मैच निर्धारित समय पर समाप्त हुआ। पिछले 66 वर्षों में ये केवल दूसरा मौका है जब लिवरपूल को अपने घर में पांच गोल खाने पड़े। इसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट में गया, जहां बाजी लिवरपूल के हाथ लगी।

एक अन्य मैच में मैनचेस्टर युनाइटेड ने चेल्सी पर 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की। मार्कस रशफोर्ड ने 26वें मिनट में पेनल्टी पर गोल दागकर युनाइटेड को बढ़त दिलाई, लेकिन मिशी बातशुआयी 61वें मिनट में चेल्सी को बराबरी दिला दी। रशफोर्ड ने इसके बाद 73वें मिनट में 30 गज की दूरी से फ्री किक पर गोल दागकर मैनचेस्टर युनाइटेड की जीत सुनिश्चित की। उधर, एस्टन विला ने भी स्थानीय प्रतिद्वंद्वी वोल्व्स को 2-1 से हराकर अंतिम-आठ में जगह बनाई।

Posted By: Rahul Vavikar