कजान। कलियन एम्बापे के दो शानदार गोलों की मदद से फ्रांस ने जबर्दस्त वापसी कर फुटबॉल विश्व कप के पहले प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में अर्जेंटीना को 4-3 से हरा दिया। फ्रांस ने पहली बार विश्व कप में अर्जेंटीना को हराया।

दो पूर्व चैंपियनों के बीच हुए इस मैच में एंटोइन ग्रीजमैन ने फ्रांस को 1-0 से आगे किया था। जिसके बाद अर्जेंटीना की तरफ से एंजेल डी मारिया और गेब्रिएल मेकार्ड ने गोल दागकर अर्जेंटीना को 2-1 की बढ़त दिलाई। बेंजामिन पेवार्ड ने फ्रांस को 2-2 की बराबरी दिलाई। इसके बाद एम्बापे ने दो गोल दागते हुए फ्रांस को यादगार जीत दिलाई। सर्गियो एग्युरो ने इंजुरी टाइम के तीसरे मिनट में अर्जेंटीना का तीसरा गोल दागा।

फ्रांस ने मैच की शुरुआत से ही दबदबा बनाय। नौवें मिनट में फ्रांस को फ्रीकिक मिली, जिस पर ग्रीजमैन का करारा शॉट क्रॉस बार से टकराकर वापस लौटा, इस तरह फ्रांस पहला मौका चूका। इसके बाद अर्जेंटीना के पेनल्टी बॉक्स के अंदर मार्कोस रोजो ने कलियन एम्बापे को गिराया जिसके फलस्वरुप मिली पेनल्टी पर एंटोइन ग्रीजमैन ने गोल दागकर 13वें मिनट में फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलाई। एम्बापे अर्जेंटीना के लिए परेशानी खड़ी कर रहे थे, उन्होंने 19वें मिनट में हमला बोला था। 21वें मिनट में फ्रांस के पॉल पोग्बा ने मौका गंवाया।

एंजेल डी मारिया ने 41वें मिनट में अर्जेंटीना को 1-1 की बराबरी दिलाई, जब उन्होंने शानदार लेफ्ट फुटर के जरिए गोल दागा। फ्रांसिसी गोलकीपर लॉरियस बस गेंद को जाली में जाते हुए देखते ही रह गए। 47वें मिनट में अर्जेंटीना को फ्रीकिक मिली, जिसे फ्रांसिसी रक्षकों ने क्लियर किया, इसके बाद लियोनेल मैसी ने जबर्दस्त शॉट लगाया जो गेब्रिएल मेकार्डो से डिफ्लेक्ट होकर गोल पोस्ट के अंदर लगी गई। इस तरह अर्जेंटीना ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली।

बेंजामिन पेवार्ड ने 57वें मिनट में गोल दागते हुए फ्रांस को 2-2 की बराबरी दिलाई। अभी अर्जेंटीना इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि कलियन एम्बापे ने 64वें और 68वें मिनट में दो शानदार गोल दागते हुए फ्रांस को 4-2 से आगे कर दिया। 64वें मिनट में एम्बापे ने फ्रांस को 3-2 से बढ़त दिलाई जब उन्होंने नजदीक से अर्जेंटीना के गोलकीपर फ्रेंको अरमानी को चकमा देते हुए गोल दागा। अभी अर्जेंटीना के फैंस इस सदमे से उबरे भी नहीं थे कि 68वें मिनट में ओलिवियर गिरौड़ के पास पर एम्बापे ने गोल करते हुए फ्रांस को 4-2 से आगे कर दिया।

इंजुरी टाइम के तीसरे मिनट में मैसी के पास पर सर्गियो एग्युरो ने हैडर के जरिए अर्जेंटीना का तीसरा गोल दागा। लेकिन इसके बाद अर्जेंटीना बराबरी नहीं कर पाया और विश्व कप से बाहर हो गया।

फ्रांस के खिलाफ अर्जेंटीना का अच्छा रिकॉर्ड

पॉल पोग्बा और ग्रीजमैन की बदौलत फ्रांस का दावा मजबूत नजर आ रहा है। मगर जिस तरह से अर्जेंटीना ने अंतिम-16 में जगह बनाई है, वो भी किसी कीमत में इसे गंवाना नहीं चाहेगी। आंकड़े भी अर्जेंटीना के पक्ष में नजर आ रहे हैं। दोनों टीमें फुटबॉल महाकुंभ में दो बार आमने-सामने आ चुकी हैं। 1930 में जब पहली बार फ्रांस और दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना का मुकाबला हुआ था, तो बाजी अर्जेंटीना ने जीती थी। वहीं दूसरी बार 1978 में ये दोनों टीमें आपस में भिड़ीं और इस बार भी अर्जेंटीना ने 2-1 से अपने नाम जीत दर्ज की।

40 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने

इसके बाद से इन दोनों टीमों के बीच फुटबॉल वर्ल्ड कप में कोई मुकाबला नहीं हुआ। मगर कोई दूसरा दक्षिण अमेरिकी देश फ्रांस को नहीं हरा सका। जबकि इस दौरान आठ बार उसका सामना किसी न किसी दक्षिण अमेरिकी देश से हुआ। ऐसे में इतिहास फिर उसी जगह खड़ा है। मगर खेल के मैदान में पुराने रिकॉर्ड बेमानी लगते हैं।

शनिवार को दोनों टीमें 12वीं बार आमने-सामने होंगी। रिकॉर्ड पर नजर डालें तो दक्षिण अमेरिकी टीम अर्जेंटीना का पलड़ा भारी रहा है। अर्जेंटीना ने 6 बार फ्रांस को हराया तो वहीं दो बार इसे हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

अर्जेंटीना टीम ने कोच जॉर्ज साम्पोली के खिलाफ बगावत की हुई है और ऐसा माना जा रहा है कि वे औपचारिक कोच बनकर रह गए हैं। इस मैच में अर्जेंटीना द्वारा उसी शुरुआती लाइनअप को मैदान में उतारा जाएगा जो नाइजीरिया के खिलाफ खेली थी। गोंजालो हिगुईन की जगह क्रिस्टियनन पेवोन को उतारा जा सकता है।

प्री-क्वार्टर फाइनल लाइन-अप

  • 30 जून : फ्रांस वि. अर्जेंटीना शाम 7.30 बजे
  • 30 जून : उरुग्वे वि. पुर्तगाल रात 11.30 बजे
  • 1 जुलाई : स्पेन वि. रूस शाम 7.30 बजे
  • 1 जुलाई : क्रोएशिया वि. डेनमार्क रात 11.30 बजे
  • 2 जुलाई : ब्राजील वि. मैक्सिको शाम 7.30 बजे
  • 2 जुलाई : बेल्जियम वि. जापान रात 11.30 बजे
  • 3 जुलाई : स्वीडन वि. स्विट्‍जरलैंड शाम 7.30 बजे
  • 3 जुलाई : कोलंबिया वि. इंग्लैंड रात 11.30 बजे

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day