पेरिस। अर्जेंटीना और बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर को सोमवार रात को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया। फ्रांस की फुटबॉल मैगजीन द्वारा साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर को दिया जाने वाला बेलन डि ओर अवॉर्ड मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार हासिल किया। महिला वर्ग में अमेरिका की मेगन रेपिनो ने यह अवॉर्ड हासिल किया।

32 साल के मेसी को इस पुरस्कार के लिए लिवरपूल के विर्जिल वान डिज्क से कड़ी चुनौती मिली। पुर्तगाल और जुवेंट्स के रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे। मेसी ने छठी बार यह पुरस्कार हासिल करते हुए रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ा। उन्होंने 2015 के बाद पहली बार यह पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने 2009 में पहली बार इस अवॉर्ड को हासिल किया था। ऐसा माना जा रहा था कि वान डिज्क 13 साल में इस अवॉर्ड को हासिल करने वाले पहले डिफेंडर बन जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 2006 में फेबियो कैनावारो इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को हासिल करने वाले अंतिम डिफेंडर थे।

मेसी ने 2018-19 सत्र में कुल 55 मैचों में 47 गोल दागे और 19 गोल में असिस्ट किया। उन्होंने इस दौरान ला लिगा और स्पेनिश सुपर कोपा खिताब हासिल किए। वे स्पेनिश लीग के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने यूरोपियन गोल्डन बूट भी अपने नाम किया था।

दुनिया के 182 दिग्गज खेल पत्रकारों ने खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया था। मेसी ने अवॉर्ड हासिल करने के बाद कहा, मैं उन सभी जर्नलिस्ट का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने मेरे लिए वोट किया था। मैं अपने सभी साथियों का भी शुक्रिया अदा करता हूं क्योंकि उनके सहयोग के बिना यह संभव नहीं हो पाता।

Posted By: Kiran Waikar