कैनबरा। Hockey Tournament: भारत की जूनियर महिला टीम को रविवार को तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट के अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी। इस हार के बावजूद भारत ने इस टूर्नामेंट का खिताब बेहतर गोल अंतर के आधार पर जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया को दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के 4-4 मैचों से 7-7 अंक रहे जबकि न्यूजीलैंड तीन अंकों के साथ अंतिम स्थान पर रहा।

रविवार को हुए इस अंतिम मैच में एबिगेल विल्सन ने 15वें मिनट में गोल दागते हुए ऑस्ट्रेलिया को 1-0 की बढ़त दिलाई। गगनदीप कौर ने 53वें मिनट में भारत को 1-1 की बराबरी दिलाई लेकिन 56वें मिनट में एबिगेल विल्सन ने अपना और टीम का दूसरा गोल दागा, जो निर्णायक साबित हुआ।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच मे शुरू से ही आक्रामक रूख अपनाते हुए भारत को दबाव में रखा। पहले क्वार्टर के अंतिम क्षणों में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और विल्सन ने उस पर गोल दागते हुए मेजबान टीम को बढ़त दिलाई। भारत ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी पर आने के भरसक प्रयास किए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मजबूत डिफेंस ने उनके इरादों पर पानी फेर दिया। भारत को 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह काम नहीं आया। भारत को 26वें मिनट में फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन ऑस्ट्रेलिया की हन्नाह एस्टबुरी ने डाइव लगाकर बचाव किया। 28वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के पास बढ़त को मजबूत करने का सुनहरा मौका था जब उसे पेनल्टी स्ट्रोक मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर बिछू देवी खारिबाम ने इस पर शानदार बचाव किया। हाफ टाइम तक ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे था।

दोनों टीमों को तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन दोनों ही तरफ से शानदार बचाव किए गए और इस क्वार्टर में कोई गोल नहीं हो पाया। भारत ने अंतिम क्वार्टर में शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाया। उसे इसका लाभ 53वें मिनट में मिला जब गगनदीप कौर ने पेनल्टी कॉर्नर पर एस्टबुरी को चकमा देकर गोल करते हुए भारत को 1-1 की बराबरी दिलाई। इसके तीन मिनट बाद ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और एबिगेल ने गोल दागते हुए अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई जो निर्णायक साबित हुई।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan