जोहोर बाहरू (मलेशिया)। भारत की जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को यहां खेले जा रहे 9वें सुल्तान ऑफ जोहोर कप में ऑस्ट्रेलिया को 5-1 से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। भारत के लिए शिलानंद लाकड़ा ने शानदार 2 गोल दागे, जबकि दिलप्रीत सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह और मनदीप मोर ने एक-एक गोल किया।

भारत इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया पर पूरी तरह हावी रहा। उसने पहले ही मिनट से दबाव बना लिया था। पहले क्वार्टर में अधिकांश समय ऑस्ट्रेलिया के हाफ में ही खेल चला। भारत ने कई मूव बनाए, लेकिन उसे सफलता नहीं मिल रही थी। हालांकि इस बीच ऑस्ट्रेलिया को 8वें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारत ने इसे गोल में तब्दील नहीं होने दिया।

दूसरे क्वार्टर में भारत ने गोलकीपर प्रशांत चौहान को मैदान पर उतारा। ऑस्ट्रेलिया ने इस बीच अच्छा मूव बनाया और माइकल फ्रांसिस के शॉट को सैम मैककुलो ने गोल की तरफ घुमाया लेकिन चौहान ने इस हमले को नाकाम कर दिया। भारत को दूसरे क्वार्टर में अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन गुरसाहिबजीत से गोल में तब्दील करने में नाकाम रहे। लेकिन कुछ देर बाद शिलानंंद लाकड़ा के गोल से भारत ने मैच में पहली बार बढ़त बनाई। दिलप्रीत के शानदार पास पर शिलानंद ने बेहतरीन मूव बनाया और ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस को छकाते हुए दर्शनीय गोल दागा।

दूसरे क्वार्टर के अंत में गोलकीपर प्रशांत ने ऑस्ट्रेलिया के एक और प्रयास को नाकाम किया। दिलप्रीत और लाकड़ा की जोड़ी ने इसके बाद एक बार फिर शानदार मूव बनाया। 29वें मिनट में लाकड़ा ने एक और गोल दागते हुए भारत को हाफटाइम से पहले 2-0 की बढ़त दिला दी। भारत ने दो गोल की बढ़त के बाद अंतिम दो क्वार्टर में दबाव बनाए रखा। इसी दौरान दिलप्रीत सिंह ने 44वें मिनट, गुरसाहिबजीत सिंह ने 48वें मिनट और मनदीप मोर ने 50वें मिनट में बेहतरीन गोल दागकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। ऑस्ट्रेलिया ने भी इस दौरान एक गोल किया। अब भारत को अपने अंतिम राउंड रॉबिन मैच में शुक्रवार को ब्रिटेन से खेलना है।

Posted By: