आईपीएल का 14वां सीजन अंतिम पड़ाव पर आ गया है। आज (शुक्रवार) फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच होगा। मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7.30 बजे शुरू होगा। कोविड-19 के कारण 29 मैच के बाद टूर्नामेंट रुक गया था। 19 सितंबर से यूएई में दूसरे चरण की शुरुआत हुई। दो बार की विजेता नाइटराइडर्स अब तक फाइनल में मैच नहीं हारी है। इस सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए दो ग्रुप मैच चेन्नई ने जीते हैं। आईपीएल के पहले स्टेज में कोलकाता अंक तालिका में 7वें स्थान पर थी। टीम ने सात में से सिर्फ दो मैच जीते थे। दूसरे चरण में 9 में से 7 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। सुपरकिग्स 9वीं बार फाइनल में पहुंची है। वहीं महेंद्र सिंह धोनी का यह बतौर खिलाड़ी आखिरी आईपीएल मैच रहो सकता है।

पूर्व खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने इस पर अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि माही को चेन्नई रिटेन करेगी। यह अलग बात है कि किस उद्देश्य से उन्हें रखा जाएगा। सीएसके और धोनी के बीच कभी लेन देन वाला रिश्ता रहा नहीं है। एमएस और चेन्नई सुपरकिंग्स एक बराबर है। अगर वो खेलना चाहते हैं तो खेल सकते हैं।

चोपड़ा ने कहा कि जल्द ही आईपीएल का मेगा आक्शन होगा। जिसमें एक टीम के पास अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है। इसके अलावा सभी खिलाड़ियों को नीलामी में उतरना होगा। अगर एमएस धोनी अगला सीजन खेलना चाहते हैं, तो चेन्नई उन्हें रिटेन करेगी। वह बतौर मेंटर टीम के साथ काम करते हुए। किसी अन्य प्लेयर को रिटेन करने का ऑप्शन देते हैं। यह टीम के भविष्य के लिए अच्छा होगा।

उन्होंने कहा कि महेंद्र इस बात को जानते हैं। अगले साल मेगा आक्शन होगा। एक खिलाड़ी के ऊपर अगले तीन सीजन के लिए बहुत पैसे लगाए जाएंगे। आकाश ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि एमएस धोनी आगे एक खिलाड़ी नहीं बल्कि मेंटोर के तौर पर अब सुरकिंग्स की टीम के साथ रहेंगे।

Posted By: Arvind Dubey