मुंबई। आईपीएल 2019 का पूरा कार्यक्रम जारी हो गया है। 23 मार्च को चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी के बीच मैच से इसकी शुरुआत होगी और 56वां मैच 5 मई, रविवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच मुंबई में होगाा। प्लेऑफ मैचों का शेड्यूल बाद में जारी होगा।

इससे पहले 19 फरवरी को आईपीएल के पहले दो हफ्तों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। तब कहा गया था कि लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम सामने आने के बाद पूरा शेड्यूल जारी होगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने मंगलवार को राउंड रॉबिन दौर के सभी 56 मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया।

हर टीम अपने होम ग्राउंड पर खेलेगी 7 मैच

इस बार सभी आठों टीमें अपने एक-एक होम ग्राउंड पर सात-सात घरेलू मैच खेलेगी। सभी टीमों में सिर्फ एक-एक ही होम ग्राउंड रखने का फैसला किया। पिछले सत्र में किंग्स इलेवन ने मोहाली के अलावा इंदौर को दूसरा होम ग्राउंड बनाया था और कई मैच यहां कराए थे। इस बार किंग्स इलेवन के सभी होम मैच मोहाली में ही होंगे। चुनाव के मद्देनजर पहले ऐसा माना जा रहा था कि हर टीम को 3 या 4 मैच ही होम ग्राउंड पर खेलने को मिलेंगे और कुछ मैच तटस्थ स्थानों पर होंगे। इस बार मुकाबले चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, जयपुर, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और मोहाली में होंगे।

इंदौर में इस बार नहीं होगा एक भी मैच

किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले सत्र में इंदौर को अपना दूसरा होम ग्राउंड बनाया था लेकिन इस बार इस टीम ने अपने सभी घरेलू मैच मोहाली में ही खेलने का फैसला किया। इस तरह इंदौर के दर्शकों को इस बार आईपीएल के रोमांच से वंचित होना पड़ेगा।