IPL 2021: भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने रविवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए अपना पहला मैच खेला। केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरा दिया। टर्बनेटर ने 699 दिनों मैदान में खेलने उतरे। उन्होंने इससे पहले अपना आखिरी मैच चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 12 मई 2019 को खेला था। सनराइजर्स के खिलाफ मैच के बाद हरभजन सिंह ने मीडिया चैनलों को इंटरव्यू दिया। जिसमें उन्होंने कई सवालों का जवाब दिया।

हरभजन ने कहा कि ऐसा लगा रहा था जैसे अपना पहला मैच खेल रहा हूं। मैदान में वापसी कर अच्छा महसूस हो रहा है। वापस खेलना और अपने दोस्तों के साथ खेलकर बहुत अच्छा लग रहा हैं। मैंने जिंदगी में इस तरह की क्रिकेट खेली है। मैच में केवल एक ओवर फेंकने के सवाल पर हरभजन ने कहा कि ये सब टीम की रणनीति के अनुसार हुआ। उन्होंने आगे के मैचों में ज्यादा ओवर डालने की उम्मीद जताई। टर्बनेटर ने कहा, टीम जैसा चाहती हैं मैं उस तरह खेलने वाला प्लेयर हूं। अगर मुझे कम ओवर फेंकने को मिले तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है।

उन्होंने कहा कि मुझे राइट हेंड के बैट्समैन को बॉलिंग करना अच्छा लगता है। लेकिन अब क्रिकेट रणनीतिक तौर पर बदल गया है। ऑफ स्पिनर सीधे हाथ के बल्लेबाज को कम गेंदबाजी करते हैं। वहीं लेफ्ट आर्म बॉलर बायें हाथ के बल्लेबाज को कम गेंदबाजी करते हैं। ऑफ स्पिनर ने अपने फिटनेस का राज भी बताया है। कहा कि हम योग को क्रेडिट नहीं देते ये काफी गलत है। योग हमें फिट रखने में मदद करता है। अगर आप हर दिन योग करेंगे तो जवान दिखेंगे। ये आपकी मांसपेशियों को खोलने में मदद करता है। उन्होंने कहा, 'मेरे लिए योग बेहद जरूरी है, चाहें में क्रिकेट खेलूं या नहीं।' मैं अपनी डाइट पर भी ध्यान देता हूं।

हरभजन सिंह ने इंडियन क्रिकेट टीम के भविष्य कुलदीप यादव की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि कुलदीप एक बड़े मैच विनर है। जब वह भारत के लिए खेल रहे थे, तब उनसे किसी ने उनकी गेंदबाजी को लेकर कुछ नहीं कहा। उनके अंदर की श्रमता समय के साथ बेहतर होती जा रही है। उन्होंने कहा, कभी होता है मेहनत के अनुसार फल नहीं मिलता। कुलदीप फिलहाल इस दौर का सामना कर रहे हैं। हरभजन ने कहा कि कुलदीप एक बहुत मेहनती है। मुझे उम्मीद है वो जल्द वापसी करेगा। दुनिया के महान बॉलर भी इस दौर से गुजरे हैं। यह सब खेल का पार्ट है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags