IPL 2023 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन अगले साल खेला जाएगा। हालांकि इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 16 दिसंबर को बेंगलुरु में अगले सीजन के लिए ऑक्शन होगा। कोरोना महामारी के कारण तीन साल बाद होम-अवे फॉर्मेट में मुकाबला होगा। टूर्नामेंट की शुरुआत मार्च 2023 के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकता है।

छोटा होग इस बार का ऑक्शन

आईपीएल 2022 के ऑक्शन में पर्स 90 करोड़ रुपये था। आगामी सीजन के लिए यह 95 करोड़ रुपये हो सकता है। पिछले साल मेगा नीलामी हुई थी। इस साल ऑक्शन छोटा होगा। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 22 सितंबर को राज्य संघों को लिखे अपने लेटर में लिखा था, 'पुरुषों के IPL का सीजन होम-अवे फॉर्मेट में होगा।' जिसमें टीमें अपने घरेलू मैच निर्धारित स्थानों पर खेलेंगी।

5 टीमों के साथ हो सकता है महिला आईपीएल

बीसीसीआई पांच टीमों के साथ महिला IPL का पहला सत्र कराने की योजना बना रहा है। महिला आईपीएल मार्च 2023 में आयोजित हो सकता है। इसमें 22 मुकाबले खेले जा सकते हैं। एक फ्रेंचाइजी में अधिकतम 18 खिलाड़ी होंगी। जिसमें 6 विदेशी होंगी। अंतिम एकादश में अधिकतम 5 विदेशी खिलाड़ी खेल सकेंगी। इनमें से 4 पूर्ण सदस्य देशों और 1 एसोसिएट देश की खिलाड़ी होगी।

बीसीसीआई IPL टीमों को बेचने के दो विकल्पों पर विचार कर रहा है। पहले विकल्प के तहत टीमों को 6 जोन में बांटा जा सकता है। इनमें उत्तर क्षेत्र, दक्षिण क्षेत्र, मध्य क्षेत्र, पूर्व क्षेत्र, उत्तर पूर्व क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्र शामिल हैं। दूसरा विकल्प यह है कि टीमों को बेचा जाएगा। लीग चरण में टीमें एक-दूसरे के साथ दो मुकाबले खेलेंगी। अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। वहीं दूसरे और तीसरे रैंक पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर मैच खेलेंगी।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close