IPL Final 2022: गुजरात टाइटंस ने आईपीएल का खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन बना सकी। जवाब में गुजरात ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शुभमन गिल ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। GT के कप्तान हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट लेने के साथ 34 रन बनाए। यह हार्दिक का पांचवां आईपीएल फाइनल था। इससे पहले चार बार एक खिलाड़ी के रूप में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे हैं।

मेरे लिए वर्ल्ड कप जीतने के समान

इस जीत पर गुजरात के गेंदबाज राशिद खान ने कहा कि हमने विकेट को काफी जल्दी जान लिया था। हमें पता था कि किस जगह गेंदबाजी करनी है। बीच के ओवरों में हमने काफी अच्छी बॉलिंग की। शुभमन गिल एक शानदार खिलाड़ी हैं। हम लकी हैं कि वह हमारी टीम में हैं। IPL दुनिया का सबसे बेहतरीन प्रतियोगिता है। इसको जीतना मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। वहीं शुभमन ने कहा, 'मैं साल से आईपीएल खेल रहा हूं। मेरे लिए वर्ल्ड कप जीतने के समान हैं। हमें पता था कि अगर हम विपक्षी टीम को 150 से कम के स्कोर पर आउट कर देते हैं, तो फाइनल को जीत सकते हैं।'

हमने सबको गलत साबित किया

रिद्धिमान साहा ने कहा यह मेरा 5वां फाइनल था। मैं यह दूसरी बार जीत रहा हूं। कई लोगों ने कहा कि यह टीम अच्छी नहीं है, लेकिन हमने सबको गलत साबित कर दिया। वहीं मोहम्मद शमी ने कहा कि मैं बढ़िया तरीक से सीजन की शुरुआत करना चाहता था। मैं ज्यादा नहीं सोच रहा था। साहा एक शानदार खिलाड़ी हैं और यह बात हम सब जानते हैं। हम काफी सालों से एक साथ खेल रहे हैं। इन्हें जब भी मौका मिलता है, ये अच्छा खेलते हैं।

हार्दिक सीखने वाले कप्तान

गुजरात टाइटंस के बल्लेबाजी कोस गैरी कर्स्टन ने कहा, 'ऑक्शन में कई लोग टीम संतुलन और गहराई की बात करते हैं, लेकिन हमारी टीम में विविधता थी। हमारे पास आक्रामक गेंदबाजी क्रम था। फाइनल मुकाबले में हमारे पास एक अतिरिक्त बॉलर हो गए। हार्दिक पंड्या एक सीखने वाले कप्तान हैं। उन्होंने जिम्मेदारी लेते हुए बल्लेबाजी और गेंदबाजी की। आशीष नेहरा के साथ भी काम करना सुखद रहा।'

गुजरात खिताब जीतने वाली 7वीं टीम

टीम आईपीएल खिताब जीतने वाली 7वीं टीम बन गई। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स (1 बार), डेक्कन चार्जर्स (1 बार), सनराइजर्स हैदराबाद (1 बार), कोलकाता नाइट राइडर्स (2 बार), चेन्नई सुपर किंग्स (4 बार) और मुंबई इंडियंस (5 बार) खिताब जीत चुके है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close