IPL Media Rights: आईपीएल मीडिया राइट्स का ऐलान आज (मंगलवार) को हुआ। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी घोषणा कर दी है। तीन बड़ी कंपनियों ने 48,390 करोड़ रुपए में 5 साल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के राइट्स खरीदे हैं। जिसकी जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर दी। आईपीएल के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट ने भी इसकी पुष्टि की है। डिज्नी स्टार, वायकॉम18 और टाइम्स इंटरनेट ने मीडिया राइट्स खरीदे हैं।

पैकेज ए और बी की जानकारी

बता दें पैकेज ए यानी कि आईपीएल के 2023-27 के भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स स्टार इंडिया ने खरीदे हैं। पैकेज ए के लिए डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपए की बोली लगाई है। अब एक आईपीएल मैच के लिए स्टार को 57.5 करोड़ रुपए देने होंगे। पैकेज बी यानी टूर्नामेंट के अगले पांच साल के भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल स्ट्रीमिग राइट्स को 20,500 करोड़ रुपए में वायकॉम ने खरीद है। वायकॉम 18 एक मैच की डिजिटल स्ट्रीम के लिए क्रिकेट बोर्ड को 50 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा।

बीसीसीआई को होगी इतनी कमाई

पैकेज सी यानी एक सीजन के कुल 18 मैचों के मीडिया राइट्स के लिए वायकॉम 3,258 करोड़ रुपए खर्च करेगा। बीसीसीआई को एक मैच के लिए 33.25 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं पैकेज डी आईपीएल के वर्ल्ड मीडिया राइट्स के लिए वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने 1057 करोड़ की बोली लगाई। इन कंपनियों को एक मैच के लिए 2.6 करोड़ रुपए बोर्ड को देने होंगे। अगले पांच साल में बीसीसीआई की आईपीएल मीडिया राइट्स से 48,390 करोड़ की कमाई होगी।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close