मोहाली। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 6 विकेट से हरा दिया। अंतिम मुकाबले में पंंजाब के लिए ये जीत सांत्वना भरी रही और टूर्नामेंट में जीत के साथ उसका सफर थमा। पंजाब के लिए राहुल और गेल ने शानदार पारियां खेलीं।

171 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब को केएल राहुल और क्रिस गेल ने आक्रामक शुरुआत दी। खासतौर से राहुल ने 71 रनों की तूफानी पारी खेली। राहुल ने सिर्फ 19 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। ये इस सीजन का तीसरा सबसे तेज अर्द्धशतक है।

Oh yes, boy 👌👌#KXIPvCSK pic.twitter.com/UsyeHVTdGH

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

राहुल ने अपने 71 रनों के लिए सिर्फ 36 गेंदें खेलीं और 7 चौके और 5 छक्के लगाए। अपनी पारी में उन्होंने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी और तेज रन बनाने के मामले में नए रिकॉर्ड भी बनाए। राहुल को हरभजन की गेंद पर ताहिर ने कैच किया। इसकी अगली ही गेंद पर भज्जी ने क्रिस गेल का बड़ा विकेट हासिल किया। गेल को सब्सिट्यूट खिलाड़ी ध्रुव शोरी ने कैच किया। गेल ने 28 गेंदों में 2 चौके, 2 छक्कों की मदद से 28 रन बनाए। इसके बाद हरभजन ने चेन्नई को तीसरी सफलता भी दिलाई। भज्जी ने मयंक अग्रवाल को जडेजा को हाथों कैच कराया। मयंक सिर्फ 7 रन बना पाए। इसके बाद पंजाब ने निकोलस पूरन (36 रन, 22 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) का विकेट भी खोया, जिन्हें जडेजा ने धोनी के हाथों कैच कराया। चेन्नई के लिए 3 विकेट लिए, जबकि जडेजा को एक विकेट मिला।

The smile and celebration say it all 😎😎 pic.twitter.com/mQK1m4VOKe

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

इससे पहले चेन्नई ने फॉफ डु प्लेसिस के 96 रनों की मदद से 5 विकेट पर 170 रन बनाए। डु प्लेसिस और रैना की पार्टनरशिप चेन्नई की पारी का आकर्षण रही। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 120 रन जोड़े। इस दौरान प्लेसिस और रैना ने अपने अर्द्धशतक पूरे किए। रैना 38 गेंदों में 53 रन (5 चौके, 2 छक्के) बनाकर आउट हुए। सैम कुर्रन की गेंद पर उन्हें शमी ने कैच किया।

Shami's 2 final over wickets helped restrict @ChennaiIPL to 170/5 after @faf1307 timed a sweet and watchable 96 🙌#KXIPvCSK pic.twitter.com/lFQgVUBvB2

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

🤜🤛#KXIPvCSK pic.twitter.com/RRu99Auxp9

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

A 50-run partnership between @ImRaina & @faf1307 👌👌 pic.twitter.com/qcPnjnw5Co

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

इसके बाद शतक की ओर बढ़ रहे प्लेसिस भी कुर्रन का ही शिकार बने। कुर्रन की अंदर आती हुई गेंद को खेलने की कोशिश में प्लेसिस संतुलन खो बैठे और गेंद उनके पैड से टकराते हुए स्टम्प्स में जा घुसी। प्लेसिस ने 55 गेंदों में 96 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 4 छक्के भी लगाए। अंत में धोनी 10 और ब्रावो 1 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब के लिए सैम कुर्रन ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए

FIFTY!

Faf du Plessis bring up his 11th #VIVOIPL half-century. #CSK 98/1 after 12.1 overs pic.twitter.com/npwlbmkt1q

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

इससे पहले पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। हालांकि ये मैच औपचारिक हो गया है क्योंंकि CSK पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुका है, जबकि KXIP प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। इस मैच के नजीते से आईपीएल के अन्य समीकरणों पर कोई असर नहीं होगा।

#KXIP win the toss and elect to bowl first against #CSK pic.twitter.com/Iuy5Zd4uEn

— IndianPremierLeague (@IPL) 5 May 2019

चेन्नई के 13 मैचों से 18 अंक हैं और वो पहले स्थान पर है। वहीं पंजाब के 13 मैचों से 10 अंक हैं। पंजाब ये मैच जीत भी जाता है तो उसका रन रेट सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से कम ही रहेगा क्योंकि इसका अंतर काफी ज्यादा है। चेन्नई की कोशिश ये मैच जीतकर क्वालीफायर 1 में जगह बनाने की होगी। उधर पंजाब को पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) से हार मिली थी। इस सीजन में हुए पिछले मैच में चेन्नई ने पंजाब को हराया था, लिहाजा पंजाब हिसाब भी बराबर करना चाहेगी।

टीमें : किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) - क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, सैम कुर्रन, हरप्रीत बरार, आर अश्विन (कप्तान), मुरुगन अश्विन, एंड्रयू टाई, मोहम्मद शमी।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) - फॉफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर।