भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के पदक विजेताओं के लिए इनामी राशि (Cash Prize) का पहले ही ऐलान कर दिया है। दरअसल टोक्यो में हो रहे 32वें ओलिंपिक खेलों में भारत की ओर से 125 एथलीटों का भारी-भरकम दल शामिल हुआ है और इस बार भारतीय एथलीटों में काफी उम्मीदें हैं। भारत कई खेलों में स्वर्ण पदक तक का दावेदार है और उम्मीद की जा रही है कि इस बार ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ी इतिहास का सबसे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। खिलाड़ियों को इसके लिए प्रोत्साहित करने मकसद से भारतीय ओलिंपिक संघ ने मुकाबलों की शुरुआत से पहले ही खिलाड़ियों के नकद इनाम की घोषणा कर दी है।

किसको कितना मिलेगा इनाम?

  • स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतने वाले खिलाड़ी को 75 लाख रुपये की इनामी राशि मिलेगी।
  • रजत पदक (Silver Medal) जीतने वाले खिलाड़ी को 40 लाख रुपये मिलेंगे।
  • कांस्य पदक (Bronze Medal) जीतने वालों को 25 लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी।
  • IOA की तरफ से ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे हर खिलाड़ी को एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • टोक्यो में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को, जब तक टोक्यो में रहेंगे, तब तक 50 अमेरिकी डॉलर प्रति दिन का भत्ता भी दिया जाएगा।

इतना ही नहीं, IOA हर खेल से जुड़े राष्ट्रीय संघ को भी प्रोत्साहन राशि देगा। इसके तहत, टोक्यो ओलिंपिक में जिस-जिस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व हो रहा है, उनकी नेशनल फेडरेशन को 25 लाख का बोनस दिया जाएगा। वहीं जिस भी फेडरेशन से जुड़े खिलाड़ी टोक्यो में मेडल जीतने में सफल होंगे, उन खेल संघों को 30 लाख रुपये की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं इन सबसे अलग अन्य सभी स्पोर्ट्स फेडरेशनों को भी 15-15 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि IOA से संबद्ध राज्य ओलिंपिक संघों को भी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 15-15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags