Diamond League 2022: भारत के भाला खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर के विशाल थ्रो के साथ ज्यूरिख में डायमंड लीग 2022 के फाइनल में पहले स्थान पर रहे। वह डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इक्का भाला फेंकने वाले ने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर का थ्रो दर्ज किया और यह उसके लिए प्रतियोगिता को सील करने के लिए पर्याप्त था।

बाकी पांच प्रतियोगियों ने टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता के लिए कोई प्रतिस्पर्धा साबित नहीं की। नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर का थ्रो दर्ज किया और इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 88 मीटर और चौथे प्रयास में 86.11 मीटर का थ्रो किया। नीरज का पांचवां प्रयास 87 मीटर था जबकि उनका अंतिम प्रयास 83.6 मीटर था। इससे पहले, चोपड़ा ने डायमंड लीग श्रृंखला का लुसाने लेग जीतकर और दो दिवसीय फाइनल के लिए क्वालीफाई करके एक महीने की चोट के बाद शानदार वापसी की थी।

वह डायमंड लीग मीट का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने। जुलाई में संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्व चैंपियनशिप में रजत जीतने वाले प्रदर्शन के दौरान उनकी कमर में मामूली चोट के कारण वह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (28 जुलाई से 8 अगस्त) से चूक गए थे। फाइनल में प्रत्येक डायमंड डिसिप्लिन के विजेता को 'डायमंड लीग चैंपियन' का ताज पहनाया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close