Commonwealth Games 2022। कॉमनवेल्थ गेम 28 जुलाई से शुरू होने वाले है, उससे पहले भी भारत को बड़ा झटका लगा है। इन राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुकी दो महिला एथलीट डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक इनमें टॉप स्प्रिंटर (रनर) एस. धनलक्ष्मी और दूसरी ट्रिपल जंपर ऐश्वर्या बाबू शामिल हैं। इस बार कॉमनवेल्थ खेल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जाएंगे। भारत की ओर से इन खेलों में 322 सदस्यीय भारतीय दल हिस्सा ले रहा है। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इस दल में 215 खिलाड़ियों और 107 अधिकारी और सपोर्ट स्टाफ को शामिल किया है।

CWG से बाहर हुई एस. धनलक्ष्मी और ऐश्वर्या बाबू

समाचार एजेंसी PTI ने बताया है कि डोप टेस्ट में फेल होने के बाद धनलक्ष्मी और ऐश्वर्या को कॉमनवेल्थ गेम से बाहर कर दिया गया है। प्रतिबंधित पदार्थ से जुड़े टेस्ट में दोनों के पॉजिटिव पाई गई थी। गौरतलब है कि डोप टेस्ट एक तरह की शारीरिक जांच होती है, जिसमें यह पता लगाया जाता है कि किसी खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए प्रतिबंधित ड्रग्स का उपयोग तो नहीं किया है।

19 खेलों में हिस्सा लेंगे भारतीय खिलाड़ी

भारतीय मुक्केबाजी संघ (BFI) के उपाध्यक्ष राजेश भंडारी टीम के शेफ डी मिशन (दल प्रमुख) हैं। कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय खिलाड़ी 15 खेलों और चार पैरा खेलों में हिस्सा लेंगे। भारतीय दल को मुक्केबाजी, बैडमिंटन, हॉकी, भारोत्तोलन, महिला क्रिकेट और कुश्ती जैसे खेलों में पदक जीतने की उम्मीद है।

नीरज चोपड़ा पर टिकी हैं उम्मीदें

भारतीय दल में शामिल कुछ प्रमुख खिलाड़ियों जैसे ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु, मीराबाई चानू, लवलीना बोरगोहेन, बजरंग पूनिया और रवि कुमार दहिया पर पदक जीतने की उम्मीद टिकी है। वहीं राष्ट्रमंडल चैम्पियन मनिका बत्रा, विनेश फोगाट के साथ-साथ 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर, हिमा दास और अमित पंघल भी पदक जीत सकते हैं। गौरतलब है कि कॉमनवेल्थ गेम में इस बार से महिला क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट को भी शामिल किया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close