Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर कुल 61 पदक हासिल किये। इसके साथ ही भारत पदक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। कॉमनवेल्थ के आखिरी दिन पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन, शरत कमल और सात्विक- चिराग शेट्टी की जोड़ी ने गोल्ड जीता। वहीं मेन्स हॉकी में भारत ने सिल्वर पदक जीता। इसके साथ ही भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का सफर पूरा हो चुका है।

हॉकी मेन्स: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारा भारत

ऑस्ट्रेलिया की मेंस हॉकी टीम ने फाइनल में भारत को 7-0 से करारी मात देकर लगातार सातवीं बार गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम को एक बार फिर CWG फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा और फिर सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

टेबल टेनिस: अचंता शरत कमल ने जीता गोल्ड

टेबल टेनिस में देश के अनुभवी खिलाड़ी अचंता शरत कमल ने भारत को एक और पदक दिलाया है। अचंता ने पुरुष एकल वर्ग में मेजबान इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को मात देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अचंता ने ये मैच 11-13, 11-7,11-2, 11-7 से अपने नाम किया।

इससे पहले भारत के स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी जी साथियान ने इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। साथियान ने पहला गेम भी 11- 9 से जीत लिया था।

बैडमिंडन: डबल्स में भी जीता स्वर्ण पदक

मेन्स बैडमिंटन डबल्स में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बैडमिंटन में भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

इससे पहले लक्ष्य सेन ने पुरुष एकल बैडमिंटन के फाइनल में जीत दर्ज़ कर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीता। मेन्स सिंगल्स में उनके सामने मलेशिया के यॉन्ग की चुनौती थी। पहला गेम हारने के बाद लक्ष्य सेन ने जबरदस्त वापसी की और बाकी के दोनों मैच जीत लिए।

बैडमिंडन: पीवी सिंधु का शानदार प्रदर्शन

PV Sindhu Wins Gold CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में पीवी सिंधु अपना पहला गोल्ड जीत लिया है। उन्होंने मिशेल ली को सीधे सेटों में 2-0 से पराजित कर दिया। पीवी सिंधु दूसरे गेम के शुरुआत में ली से 1 अंक से पिछड़ गई थी, मगर उन्होंने अगले ही मिनट दमदार वापसी की और मजबूत बढ़त बना ली।

Koo App

दिग्गज पीवी सिंधु को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई। हमें आप पर गर्व है।जय हिन्द 🇮🇳🙏

View attached media content

- Vrv Singh (@Vrv_Singh) 8 Aug 2022

Koo App

पीवी सिंधु ने राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। #PVSindhu #CWG2022

- Johns Benny (@CricCrazyJohns) 8 Aug 2022

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close