CWG 2022 Day 9 Live: भारतीय पहलवानों ने बर्मिंघम में अपने CWG 2022 अभियान के शुरुआती दिन एक यादगार प्रदर्शन किया, जिसमें भारत के लिए छह पदक शामिल थे, जिनमें से तीन स्वर्ण थे। बजरंग पुनिया, दीपक पुनिया और साक्षी मलिक ने अपने-अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीते, जबकि अंशु मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत में रजत पदक जीता। दिव्या काकरान ने कांस्य पदक जीता जैसा कि मोहित ग्रेवाल ने किया, जिसका अर्थ है कि भारतीय पहलवानों ने शुक्रवार को भाग लेने वाले सभी श्रेणियों में पदक जीते। कुल मिलाकर, भारत के पास अब 26 पदक हैं (मुक्केबाजों द्वारा पुष्टि किए गए पदकों को छोड़कर)। इनमें से 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज हैं। यह भारतीय दल के लिए एक और व्यस्त दिन होने जा रहा है, जिसमें कई एथलीट कुश्ती में 9 सहित विभिन्न गेम्‍स में भाग लेंगे। महिला क्रिकेट में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से खेलेगा जबकि पुरुष हॉकी में भारत फाइनल में जगह बनाने के लिए दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

CWG 2022: आज का मैच अपडेट:

#कुश्ती अपडेट

- भारतीय पहलवान नवीन ने 74 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

- विनेश फोगाट ने भारत को 11वां गोल्ड मेडल दिलाया। फोगाट ने 53 किलो भारवर्ग में श्रीलंका के केशनी मदुरवलगे को बाय फॉल के जरिए 5-0 से पटखनी दी।

- पुरुषों के 57 किलो भारवर्ग में रवि दहिया ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। दहिया ने फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के ईं. विल्सन को 10-0 से हराया। भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में यह 10वां गोल्ड मेडल है।

- पूजा गहलोत ने रेसलिंग में कांस्य पदक जीता है। पूजा ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेल लेमोफैक को 12-2 से मात दी।

#बैडमिंटन अपडेट

क्वार्टरफ़ाइनल: महिला एकल में पीवी सिंधू ने गोह वेई (मलेशिया) के खिलाफ 19-21/21-14/21-18 से जीता। इसी के साथ उन्होंने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है और 7 अगस्त को वे सिंगापुर की येओ जिया मिन से खेलेंगी। - भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया ने पाकिस्तान के असद अली को तकनीकी श्रेष्ठता (14-4) से हराकर पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा फाइनल में प्रवेश किया।

- भारत के अविनाश मुकुंद सेबल ने पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ फ़ाइनल में रजत पदक जीता।

- भारतीय पहलवान नवीन ने पुरुषों के 74 किग्रा सेमीफाइनल में इंग्लैंड के चार्ली बॉलिंग को हराया। कम से कम रजत की उम्‍मीद है।

- विनेश फोगट 53 किग्रा डब्ल्यूडब्ल्यू ने अपना दूसरा मैच अंक (6-0) से जीता नाइजीरिया की मर्सी एडकेउरोये को हराया।

- मनिका-दीया, अकुला-टेनिसन टेबल टेनिस में महिला युगल क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं।

- भारत की मुक्केबाज नीतू घंगास महिला मुक्केबाजी में 48 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंची।

- प्रियंका गोस्‍वामी ने महिलाओं की 10 किमी रेस वॉक (43:38.00) में जीत हासिल की। इस जीत के साथ #एथलेटिक्स पदकों की संख्या बढ़कर 3 हो गई।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close