CWG 2022: भारतीय बैडमिंटन टीम ने श्रीलंका को मिश्रित टीम स्पर्धा में 5-0 से हराकर क्वार्टर फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई किया। भारतीय शटलरों ने शनिवार को बर्मिंघम में 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में मिश्रित टीम प्रतियोगिता के अपने दूसरे ग्रुप ए मैच में श्रीलंका को 5-0 से हराकर एक और शानदार प्रदर्शन किया। भारत अब तक प्रदर्शन पर बेहतर टीम थी क्योंकि वे एरिना बर्मिंघम में कार्यवाही पर पूरी तरह से हावी थे। पाकिस्तान को 5-0 से हराने के एक दिन बाद, भारत ने ग्रुप ए में शीर्ष पर पहुंचने के लिए एक और जीत दर्ज की और क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जबकि प्रतियोगिता के लीग चरण में अभी भी एक टाई बाकी है।

भारत ने मिश्रित और पुरुष युगल जोड़ी को विभाजित करने का एक रणनीतिक निर्णय लिया क्योंकि अश्विनी पोनप्पा और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी पहले मैच के लिए एक साथ वापस आ गए थे। विश्व की पूर्व 19वें नंबर की जोड़ी ने शुरुआत में सचिन डायस और थिलिनी हेंडाहेवा को 21-14 21-9 से हराकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। कंधे की चोट से उबरने के बाद अपना पहला मैच खेल रहे विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन ने अनुभवी निलुका करुणात्ने को 21-18, 21-5 से हराया, जिन्होंने 2012, 2016 और 2020 में ओलंपिक में भाग लिया था। अप्रैल में चयन ट्रायल में शीर्ष पर रहने के बाद टीम में जगह बनाने वाली आकर्षी कश्यप ने महिला एकल में विदारा सुहास्नी विदनागे को 21-3, 21-9 से हराकर भारत को 3-0 की अजेय बढ़त दिलाई।

जबकि शुरुआती गेम पार्क में टहलना था, कश्यप को दूसरे गेम में श्रीलंकाई ने कुछ देर के लिए परेशान किया, इससे पहले कि वह आगे ज़ूम करने के लिए असर करती। मिश्रित युगल में से एक, बी सुमीत रेड्डी ने फिर चिराग शेट्टी के साथ मिलकर डुमिंडु अबेविक्रमा और सचिन डायस को 21-10, 21-13 से हराकर 4-0 से जीत दर्ज की। फाइनल मैच में गायत्री गोपीचंद और टेरेसा जॉली ने शुरुआती गेम में थिलिनी हेंडाहेवा और विदारा सुहास्नी विदनागे के कड़े प्रतिरोध को हराकर 21-18, 21-6 से शिकस्त दी और औपचारिकताओं का मुकाबला किया।

सेन को शुरुआती गेम में मुश्किल हो रही थी क्योंकि निलुका ने अपने सभी अनुभव को खेल में लाया और रैलियों में अपने प्रतिद्वंद्वी को शामिल करने की कोशिश की। हालाँकि, भारतीय ने अपने हाफ स्मैश, प्लेसमेंट, शॉट्स की सटीकता और बेहतर ऑन-कोर्ट मूवमेंट का इस्तेमाल करके जीत हासिल की। यह विश्व चैंपियनशिप (अगस्त 2022 में) से पहले खेलने के लिए एक शानदार टूर्नामेंट है। भारतीय टीम अपने अंतिम लीग ग्रुप मैच में बाद में दिन में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close