India at CWG 2022: भारतीय एथलीटों का कामनवेल्थ गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन का दौर जारी है और भारत के लिए लगातार दूसरे दिन भारोत्तोलकों ने पदक जीतकर सभी को प्रभावित किया है। महिला भारोत्तोलक बिंदियारानी ने शनिवार की देर रात इस स्पर्धा में देश को एक और रजत पदक दिलाया, जबकि रविवार को पहले 19 साल के जेरेमी लालरिननुंगा ने पुरुषों के 67 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद देर रात 20 वर्षीय अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किग्रा वर्ग में सोने का तमगा हासिल किया। इनके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हराकर इस टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की, जबकि देश को मुक्केबाजी, टेबल टेनिस, बैडमिंटन और तैराकी में भी सफलता मिली।

India at CWG 2022: जेरेमी, अचिंता को सोना, बिंदियारानी की चांदी

युवा भारोत्तोलकों जेरेमी लालरिननुंगा और अचिंता शेउली ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीते। जेरेमी ने कामनवेल्थ गेम्स के दो नए रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीता। इन दो भारोत्तोलकों के अलावा बिंदियारानी देवी ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 55 किग्रा श्रेणी में देश को रजत पदक दिलाया। एक अन्य महिला भारोत्तोलक पोपी हजारिका 59 किग्रा वर्ग में सातवें स्थान पर रहीं। उन्होंने कुल 183 किग्रा (81 और 102 किग्रा) का वजन उठाया। युवा ओलिंपिक 2018 चैंपियन जेरेमी ने पुरुष 67 किग्रा वर्ग में दबदबा बनाते हुए स्नैच में 140 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 160 किग्रा वजन उठाया। उन्होंने समोआ के वेइपावा नीवो इयोन 293 किग्रा (127 किग्रा और 166 किग्रा) और नाइजीरिया के इडिडियोंग जोसेफ उमोआफिया 290 किग्रा (130 किग्रा और 160 किग्रा) को पछाड़ा जिन्हें क्रमशः रजत और कांस्य पदक मिला।

इस दौरान वह चोटिल होने से भी बचे क्योंकि क्लीन एवं जर्क के प्रयास के दौरान दो बार वह काफी दर्द में दिखे। बंगाल के अचिंता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मलेशिया के एरी हिदायत से 10 किग्रा का फासला रखा। हिदायत का कुल स्कोर 303 किग्रा रहा। महिलाओं में बिंदियारानी ने स्नैच वर्ग में 86 किग्रा वजन उठाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद क्लीन एंड जर्क में 116 किलोग्राम वजन उठाकर इन खेलों का रिकार्ड बनाया। नाइजीरिया की अदिजत अदेनाइके ओलारिनोये ने 203 (92 किग्रा और 111 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्नैच और कुल वजन के मामले में कामनवेल्थ गेम्स का रिकार्ड भी बनाया।

India at CWG 2022: आज के मुकाबले

Posted By:

  • Font Size
  • Close