Commonwealth Games 2022: भारतीय महिला फोर लॉन बॉल टीम ने मंगलवार को स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। भारत ने आज इतिहास रचते हुए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर महिलाओं के लॉन बॉल्स में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीत लिया है। लवली चौबे, रूपा रानी टिर्की, पिंकी और नयनमोनी सैकिया की चौकड़ी ने इतिहास रच दिया क्योंकि वे खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पहले भारतीय बने।

पीएम ने ट्वीट किया, "बर्मिंघम में ऐतिहासिक जीत! भारत को लॉन बाउल्स में प्रतिष्ठित गोल्ड लाने के लिए लवली चौबे, पिंकी सिंह, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की पर गर्व है। टीम ने शानदार निपुणता का प्रदर्शन किया और उनकी सफलता कई भारतीयों को लॉन बाउल्स की ओर प्रेरित करेगी।"

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बधाई देते हुए कहा कि,"लवली चौबे, रूपा रानी टिर्की, पिंकी और नयनमोनी सैकिया को #CommonwealthGames में लॉन बाउल्स में स्वर्ण पदक जीतकर अभूतपूर्व प्रदर्शन करने के लिए बधाई!

फाइनल में जीत के लिए देखी-देखी लड़ाई में आपके संकल्प ने देश को गौरवान्वित किया और हर भारतीय को प्रेरित किया।" साथ ही पुरुषों की टेबल टेनिस टीम सिंगापुर के खिलाफ गोल्ड मेडल मैच में एक्शन में है और 1-0 से आगे चल रही है। भारत अब तक तीन स्वर्ण, तीन रजत और कांस्य पदक जीत चुका है।

मनप्रीत कौर ने भी फाइनल के लिए क्वालीफाई

एथलेटिक्स में, मुरली श्रीशंकर और मोहम्मद अनीस याहिया ने पुरुषों की लंबी कूद के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। स्टार शॉटपुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर ने भी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारोत्तोलक पूनम यादव अपने तीन क्लीन एंड जर्क लिफ्टों में महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग से खाली हाथ लौटने में विफल रहीं। भारत का लक्ष्य अपने स्वर्ण पदक की संख्या को बढ़ाना होगा क्योंकि शाम को मिश्रित टीम फाइनल में भारतीय बैडमिंटन टीम मलेशिया से भिड़ेगी। स्क्वैश में, सौरव घोषाल पुरुष एकल सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के पॉल कोल से भिड़ेंगे। कलात्मक जिम्नास्टिक में, सत्यजीत मंडल पुरुषों की तिजोरी के फाइनल में खेलेंगे और सैफ सड़क तंबोली समानांतर बार फाइनल में खेलेंगे।

साथ ही भारोत्तोलक विकास ठाकुर (पुरुष 96 किग्रा) और उषा बन्नौर एनके (महिला 87 किग्रा) एक्शन में होंगे। हॉकी में भारत महिला पूल ए मैच में इंग्लैंड से खेलेगा। बॉक्सिंग में रोहित टोकस अपना वेल्टरवेट राउंड ऑफ 16 मैच खेलेंगे। पुरुषों की 200 मीटर बैकस्ट्रोक में, भारत के श्रीहरि नटराज 2: 00.84 के समय के साथ आए हैं और क्वालीफाइंग में नौवें स्थान पर हैं। उन्होंने अभी तक फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया है और उन्हें आरक्षित सूची में रखा गया है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close