शियान, चीन। अमित धनखड़ ने बुधवार को यहां रजत पदक जीता, जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन राहुल अवारे ने कांस्य पदक अपने नाम किया, जिससे भारतीय पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवानों ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। अब भारत के पदकों की संख्या पांच हो गई है, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं।

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2013 के स्वर्ण पदक विजेता अमित को पुरुष 74 किग्रा फ्रीस्टाइल के फाइनल में कजाकिस्तान के डेनियार केसानोवा के खिलाफ 0-5 से शिकस्त का सामना कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। हरियाणा के 28 साल के अमित ने क्वालीफिकेशन में ईरान के मोहम्मद असगर नोखोदिलारिमी के खिलाफ 2-1 की जीत से शुरुआत की। क्वार्टर फाइनल में उन्हें अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा, जब उनके प्रतिद्वंद्वी जापान के युही फुजिनामी चोटिल होकर बाहर हो गए। सेमीफाइनल में अमित ने किर्गिस्तान के इलगिज झाकिपबेकोव को 5-0 से शिकस्त दी।

गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स की 57 किग्रा स्पर्धा के स्वर्ण पदक विजेता अवारे ने पुरुष 61 किग्रा फ्रीस्टाइल के कांस्य पदक के प्लेऑफ में कोरिया के जिनचियोल किम को 9-2 से हराया। अवारे ने क्वालीफिकेशन राउंड में उज्बेकिस्तान के जाहोनगिरमिर्जा तुरोबोव को तकनीकी दक्षता (10-0) के आधार पर हराया। यह भारतीय हालांकि क्वार्टर फाइनल में ईरान के बेहनाम एशाग अहसनपुर से हार गया। अहसनपुर के फाइनल में जगह बनाने पर अवारे को रेपेचेज में थाईलैंड के सिरीपोंग जुमपाकम के खिलाफ खेलने का मौका मिला और उन्होंने यह मुकाबला 12-1 से तकनीकी दक्षता के आधार पर जीता।

Posted By: Arvind Dubey