पुणे। जम्मू-कश्मीर की युवा जिम्नास्ट बवलीन कौर ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 में जिम्नास्टिक्समें तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीतकर अपने राज्य का परचम लहराया। पिछले सप्ताह अपना 16वां जन्मदिन मनाने वाली बवलीन ने पिछले साल खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में भी दो स्वर्ण सहित चार पदक अपने नाम किए थे।

जम्मू-कश्मीर ने आयोजन के दूसरे दिन गुरुवार तक छह पदक जीते जिसमें से पांच पदक बवलीन के हैं जबकि छठा पदक वंदना बालामुरुगन का है जिन्होंने रिबन वर्ग में तीसरा स्थान हासिल किया।

पिछले साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी बवलीन जम्मू-कश्मीर को चैंपियन बनाया था। इन दोनों के कमाल से जम्मू-कश्मीर गुरुवार को पदक तालिका में शीर्ष 10 में रहा था। बवलीन ने गुरुवार को जिम्नास्टिक्स के बाल, रिबन, क्लब्स और हूप स्पर्धा में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पदक जीते।

बवीलन ने अपनी इस सफलता का श्रेय कोच करुपल्ली पटेल सिंह और एसपी सिंह को दिया और कहा कि मैं यहां केवल अपने प्रशिक्षकों की वजह से हूं जिन्होंने इस बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए मेरी मदद की। यह जीत मेरे लिए बहुत खास है। मुझे खुशी है कि मैं अपने प्रशिक्षकों को पदक दे पाई जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में पर्याप्त प्रशिक्षण सुविधाओं और उपकरणों की कमी के बावजूद आगे बढ़ने में मेरी हमेशा मदद की।

धनुष ने विश्व कप विजेता को चौंकाया

तेलंगाना के धनुष श्रीकांत ने दो बार के जूनियर विश्व कप कांस्य पदक विजेता पंजाब के अर्जुन बबुता को हराकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शुक्रवार को पुरुषों के अंडर-21 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। 16 वर्षीय धनुष ने फाइनल में 248.9 के स्कोर बनाया और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। गोवा के यश योगेश (247.6) ने रजत पदक जीता जबकि अर्जुन (225.6) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

महज दो साल पहले ही निशानेबाजी शुरू करने वाले धनुष ने अपनी स्वर्णिम सफलता का श्रेय अपनी कोच नेहा चौहान को दिया। इस बीच अंडर-17 वर्ग में मध्य प्रदेश के अविनाश यादव ने 250.9 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। इस वर्ग में राजस्थान के दिव्यांश सिंह (250.7) को रजत और यशवर्धन (228.1) को कांस्य पदक मिला।

ओडिशा और हरियाणा सेमीफाइनल में पहुंचे

ओडिशा और हरियाणा ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के पुरुषों के अंडर-21 हॉकी स्पर्धा के पूल-बी में जीत दर्ज करके शुक्रवार को सेमीफाइनल में जगह बनाई। हरियाणा ने मेजबान महाराष्ट्र को 6-1 से हराकर तीन मैचों में छह अंक लेकर अंतिम चार के लिए क्वालीफाई किया।

वहीं पूल-बी के एक अन्य मैच में ओडिशा ने झारखंड को 2-1 से हराया। ओडिशा ने अपने जीत के क्रम को जारी रखते हुए अपने तीसरे मैच में जीत हासिल की और तालिका में नौ अंक के साथ शीर्ष पर रही। पंजाब और उत्तर प्रदेश की टीमें पहली ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। सेमीफाइनल 13 जनवरी को खेले जाएंगे जहां हरियाणा का सामना पंजाब और उत्तर प्रदेश का सामना ओडिशा से होगा।

Posted By: