National Sports Awards: महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती (29 अगस्त) को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन राष्ट्रीय खेल पुरस्कार भी दिए जाते हैं। कोरोना वायरस महामारी की वजह से पहली बार यह पुरस्कार समारोह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। देश की 74 खेल हस्तियों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मानित करेंगे। क्रिकेटर Rohit Sharma, पहलवान Vinesh Phogat समेत कुल 14 खेल हस्तियां इस समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगी।

Rohit Sharma आईपीएल 2020 की वजह से यूएई में है। पहलवान Vinesh Phogat को शुक्रवार को Covid-19 पॉजिटिव पाया गया है और इस वजह से वे इस ऑनलाइन समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगी। विनेश फोगाट ने कहा, मेरा गुरुवार को Covid-19 टेस्ट हुआ था और मुझे पॉजिटिव पाया गया है। मुझे इसके कोई लक्षण नहीं है और मैं पूरी तरह ठीक हूं। शनिवार को मेरे परिजनों का भी टेस्ट होगा।

इस साल पांच खिलाड़ियों (रोहित शर्मा, विनेश फोगाट, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपॉल, टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलू) को देश का सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान किया जाना है। इनके अलावा 27 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

पुरुषोत्तम राय का निधन:

वरिष्ठ एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। पुरुषोत्तम राय को शनिवार को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना था। उन्होंने शुक्रवार को इस समारोह की रिहर्सल में हिस्सा लिया था। उन्हें लाइफटाइम कैटेगरी में यह पुरस्कार प्रदान किया जाना था। वे 79 साल के थे। पैरा बैडमिंटन कोच गौरव खन्ना को शुक्रवार को सुबह Covid-19 पॉजिटिव घोषित किया गया था, लेकिन उन्होंने ट्वीट के जरिए बताया कि रिपोर्ट में गड़बड़ी थी और उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। वे शनिवार को समारोह में शामिल होंगे, उन्हें द्रोणाचार्य अवॉर्ड प्रदान किया जाना है।

इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी अपने-अपने शहरों के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) के सेंटर से जुड़ेंगे। खेल मंत्री किरेन रिजिजू और कुछ खास मेहमान विज्ञान भवन से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020