Neeraj Chopra: भारत के स्टार एथलिट नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया। नीरज ने भाला फेंक में टोक्यो ओलिंपिक्स में व्यक्तिगत स्पर्धा में देश के लिए पहला स्वर्ण जीता था और इस बार वर्ल्ड एथलेटिक्स में कमाल दिखाया। अमेरिका में खेले गए भाला फेंक के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर भाला फेंककर सिल्वर जीता। इस तरह वर्ल्ड चैपियनशिप में नीरज गोल्ड से जरूर चूक गए, लेकिन यह 19 साल बाद है कि भारत ने यहां व्यक्तिगत स्पर्धा में पदल मिला है। 2003 में अंजु बॉबी जॉर्ज ने पदक जीता था। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा को बधाइयों का दौर शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नीरज को बधाई दी है। खेल जगत की हस्तियों ने नीरज की तारीफ की। नीरज के घर पर सुबह से जश्न का माहौल था और जैसे ही पदक पक्का हुआ, लोग नाचने लगे। टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बनाई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक नीरज चोपड़ा द्वारा एक बड़ी उपलब्धि! शुभकामनाएं। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

वहीं योगी आदित्यनाथ ने लिखा, आज #WorldAthleticsChampionships में नीरज चोपड़ा जी ने जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत का मानवर्धन करती इस अविस्मरणीय उपलब्धि हेतु आपको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें आप पर गर्व है। जय हिंद!

वीडियो: नीरज के लिए चौथा थ्रो बहुत अहम रहा जिसके दम पर वे चौथे से दूसरे स्थान पर आ गए। देखिए वो थ्रो जिसने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया।

फोटो: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर उनकी मां ने बताया कि बहुत अच्छा लग रहा है, हमें उम्मीद थी कि वो मेडल जरूर जीतेगा और उसकी मेहनत पूरी हुई।

Image

नीरज की उपलब्धि पर सोशल मीडिया में जश्न, पढ़िए चुनिंदा रिएक्शन्स

  • दुनिया देख रही है दम...भारत ने अमेरिका में लहराया तिरंगा नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल,... वंदेमातरम्।
  • Image
  • नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास. जेवलिन थ्रो में जीता सिल्वर पदक 88.13 मीटर दूर फेंका भाला. देश का नाम फिर ऊंचा किया....

    Image

Koo App

ऐतिहासिक!! हिंदुस्तान के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा अमेरिका में खेली गई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 19 साल बाद पदक जीतकर, इस चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले प्रथम भारतीय पुरुष बन गए हैं। हरियाणा की माटी के लाल को 88.13 मी. भाला फेंक सिल्वर मेडल जीतने पर हृदय से बधाई। यह पूरे देश और प्रदेश के लिए गौरव का पल है।

- Manohar Lal (@manoharlalbjp) 24 July 2022

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close