Olympic Games Tokyo 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारत का गोल्ड का सपना टूट गया है। भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया सेमीफाइनल मुकाबला हार गए। अजरबैजान के हाजी अलीयेव ने उन्हें 12-5 से हराया दिया है। अलीयेव 57 किलोग्राम में रियो 2016 के ब्रॉन्ज पदक और 61 किलोग्राम में तीन बार वर्ल्ड चैंपियनशीप जीत चुके हैं। अब बजरंग पूनिया कल (शनिवार) ब्रॉन्ज मेडल के लिए लड़ेंगे। बता दें शुरुआती मिनय में बजरंग ने एक पॉइंट की बढ़त बना ली थी। लेकिन अलीयेव ने फीतले दांव की मदद से पूनिया के खिलाफ कई पॉइंट अपने नाम कर लिए। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बजरंग ने ईरान के मोर्टेजा घियासी को हराया था।

क्वार्टर फाइनल में की थी अच्छी वापसी

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बजरंग पूनिया 1-0 से पिछे चल रहे थे। आखिरी मिनट में बजरंग ने बड़ी चतुराई से 2 पॉइंट हासिल कर लिए। सेमीफाइल में जब डेढ़ मिनट बाकी थे, तब उन्होंने फीतले दांव लगाने की कोशिश की। लेकिन उनका दांव उल्टा पड़ गया और 2 पॉइंट गंवा दिए।

प्री-क्वार्टर फाइनल में जीत थी मुश्किल

बजरंग पूनिया ने प्री-क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के एर्नाजर अकमातालिवे पर टेक्निकल आधार पर जीत हासिल की थी। बजरंग एक समय 3-1 की लीड पर थे। दूसरे पीरियड में पूनिया ने एर्नाजर को फीतले दांव लगाने का प्रयास किया, लेकिन दूसरी टांग पकड़ नहीं पाने के कारण चूक गए। आखिरी सेकेंड में किर्गिस्तान पहलवान ने वापसी करते हुए दो पॉइंड हासिल कर लिए। इसके बाद स्कोर 3-3 से बराबर हो गया। मैच समाप्त होने पर किसने एक साथ ज्यादा पॉइंट बनाए। इस पर मैच का रिजल्ट आया। बजरंग पूनिया ने एक साथ दो पॉइंट बनाए थे। इस आधार पर विजेता घोषित किए गए। वहीं भारतीय महिला पहलवान सीमा बिस्ला भी 50 किलोग्राम के पहले मुकाबले में ट्यूनीशिया की सारा हमदी से हार गई हैं।

टोक्यो ओलंपिक में अब तक भारत के 5 मेडल

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने अब तक 5 मेडल जीते हैं। मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज और लवलिना बोरहोगेन ने बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज पदक जीता है। वहीं पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज और कुश्ती में रवि दहिया ने सिल्वर मेडल जीता।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close