Neeraj Chopra News : भारत लौटने पर देश के ओलंपिक पदक विजेताओं का भव्य स्वागत हुआ। पूरे देश ने अपने इन हीरो को पलकों पर बैठा लिया। क्रिकेट के अलाव अन्य किसी खेल के प्रति देश में लंबे समय बाद उत्साह देखा गया। इस बीच मंगलवार को देश के एथलेटिक्स में पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) मीडिया से रूबरू हुए। नीरज ने सभी का धन्यवाद किया और बताया कि किस तरह एथलेटिक्स फेडरेशन ने कोरोना काल में सुविधाओं और प्रैक्टिस में कोई कमी नहीं होने दी। बकौल नीरज, ओलंपिक्स में हमारी मेहनत रंग लाई और सभी के सहयोग से मैं यह तक पहुंचा हूं। नीरज ने ओलंपिक्स के दौरान खिलाड़ियों से बात करने और उनकी हौसला अफजाई करने के लिए पीएम मोदी की तारीफ की।

खास बात यह है कि जिस समय नीरज की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही थी, उसी समय भाजपा संसदीय दल की बैठक हो रही थी और उस बैठक में पीएम मोदी ने सभी सांसदों की मौजूदगी में खड़े कर खिलाड़ियों के सम्मान में ताली बजाई। साथ ही अपने सांसदों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में ओलंपिक्स से लौटे खिलाड़ियों के घर जाएं और उनका सम्मान करें।

8 अगस्त जेवलिन थ्रो डे: एथलेटिक्स फेडरेशन द्वारा आयोजित यह प्रेस कॉन्फ्रेंस ताज पैलेस होटल में हुई। एथलेटिक्स फेडरेशन ने इस मौके पर एथलेटिक्स में देश का नाम रोशन कर चुके खिलाड़ियों को बुलाया है और सम्मानित किया है। इस मौके पर अंजू बॉबी जॉर्ज और कमलप्रीत कौर खासतौर पर उपलब्धित रहीं। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीरज के माता-पिता और चाचा भी मौजूद रहें। एथलेटिक्स फेडरेशन ने घोषणा कि देश में हर साल 8 अगस्त को जेवलिन थ्रो डे के रूप में मनाने की घोषणा की गई।

Neeraj Chopra News प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

- गोल्ड मेडल जीतना हर एथलिटा का सपना होता है। मेरा भी यही सपना था, जिसके लिए मैंने भरपूर कोशिश की और मेहनत रंग लाई।

- बहुत अच्छा लगा कि खिलाड़ी वहां खेल रहे हैं और देश का प्रधानमंत्री उनसे बात कर रहा है, पूरा सपोर्ट कर रहा है। धीरे-धीरे हमारे देश का स्पोर्ट्स सुधर रहा है। यह बहुत अच्छी बात है।

- ओलंपिक्स में हिस्सा लेने से पहले हर किसी के मन में यह भाव था कि हम मेडल जीतकर लाएं। केवल भागीदारी करने के लिए जाना ठीक नहीं है। इस बार हमारे खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत रहे।

- नीरज ने कहा कि उनका सपना 90 मीटर तक भाला फेंकने का है और वो इसके लिए मेहनत करेंगे।

नीरज की हेयरस्टाइल बनी चर्चा का विषय: वहीं नीरज के लंबे बालों वाली स्टाइल भी चर्चा का विषय बनी हुई है। इस बारे में जब नीरज चोपड़ा से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बचपन से उनके बाल बड़े थे, लेकिन बाद में उन्होंने थोड़े छोटे करवा लिए, क्योंकि लंबे बाल के कारण पसीना होता है और भाला फेंकते समय लंबे बाल आंखों के सामने आते थे। कुछ समय हेयर बैंड लगाकर काम चलाया। टोक्यो ओलंपिक्स में जाने से पहले भी मेरे बाल काफी लंबे थे। मैंने सोचा, ओलंपिक्स पहले, स्टाइल बाद में। यही कारण है कि मैंने अपने बाल कुछ छोटे करवा लिए।

पुरुष हॉकी टीम भी करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस: सभी खिलाड़ी सोमवार शाम नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां खिलाड़ियों का भव्य स्वागत हुआ। सभी खिलाड़ी एयरपोर्ट से अशोका होटल पहुंचे, जहां सरकार और खेल प्राधिकरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पदक विजेताओं का सम्मान किया गया। नीरज चोपड़ा के साथ ही हॉकी टीम की भी प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

फोटो: अंजू बॉबी जॉर्ज के साथ नीरज चोपड़ा

ImageImage

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close