Tokyo Olympics 2020: पांच सालों के इंतज़ार के बाद आज खेलों के महाकुंभ का उद्घाटन होने जा रहा है।कोरोना महामारी के इस दौर में टोक्यो ओलिंपिक दुनियाभर के खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों के लिए यादगार अनुभव साबित होने वाला है। शुक्रवार 23 जुलाई को भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे टोक्यो ओलिंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) की शुरुआत का आधिकारिक ऐलान होगा। इसके साथ ही 200 से ज्यादा देशों के हजारों एथलीट और अधिकारी टोक्यो के मुख्य ओलिंपिक स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह के लिए उतरेंगे और अपने-अपने देश के झंडा लहराते हुए ओलिंपिक की शुरुआत का ऐलान करेंगे। ओपनिंग सेरेमनी में प्रतिभागियों की संख्या सीमित कर दी गई है। इस वजह से भारतीय दल में सिर्फ 20 खिलाड़ी और 6 अधिकारी शामिल होंगे।

वैसे तो 21 जुलाई को ही ओलिंपिक से जुड़े खेलों की शुरुआत हो चुकी है। सॉफ्टबॉल और फुटबॉल के मुकाबले शुरू हो चुके हैं, लेकिन 23 जुलाई के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद खेलों की विधिवत शुरुआत होगी और 24 जुलाई से मेडल की रेस शुरू होगी। जापान के लिए ये ओलिंपिक बेहद खास है, क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से इसमें एक साल की देरी हो चुकी है, और एक दिन पहले तक इसे रद्द किये जाने की मांग हो रही थी।

जापान ने 1964 में पहली बार ओलिंपिक की मेजबानी की थी और दुनिया के सामने अपनी प्रगतिशीलता का नमूना पेश किया था। इस बार हालात थोड़े अलग हैं, लेकिन जापान ने कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है और इस आयोजन के लिए भारी-भरकम रकम खर्च की है। इस ओलंपिक में पहली बार बिना दर्शकों के ही सभी इवेंट्स आयोजित होंगे और खिलाड़ियों का जोश बढ़ाने के लिए स्टेडियमों में कोई नहीं होगा। वैसे कुछ इवेंट्स में स्थानीय लोगों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गई है।

भारत इस बार 125 भारतीय एथलीटोंके साथ टोक्यो पहुंचा है, जो कि भारतीय इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा दल है। इसके अलावा फेंसिंग और घुड़सवारी जैसे खेलों में भारत पहली बार अपनी दावेदारी पेश करने जा रहा है। पहली बार तीन-तीन तैराक भी स्विमिंग पूल में भारत के लिए अपना कौशल दिखाएंगे। इसके अलावा निशानेबाजी, तीरंदाजी, बॉक्सिंग, कुश्ती, बैडमिंटन और हॉकी में भारतीय धुरंधरों से देश का नाम रोशन करने के उम्मीद की जा रही है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags