Fit India Quiz: फिट इंडिया क्विज़ स्कूली छात्रों के लिए फिटनेस और खेल पर अपनी तरह की पहली राष्ट्रव्यापी क्विज़ है। इस क्विज़ में देश के प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के प्रतिनिधि होंगे और यह ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट राउंड्स का मिश्रण होगा। क्विज़ के फॉर्मेट को सभी को एकजुट करने वाले ढंग से डिज़ाइन किया गया है, जिसमें देशभर के स्कूली छात्रों को अपने साथियों के खिलाफ अपनी फिटनेस और खेल ज्ञान का इम्तिहान लेने का मौका मिलेगा। यह क्विज़ सभी आयु वर्ग के छात्रों के लिए आयोजित होगी। बच्चों को फिट रखने, नॉलेज व जागरूकता बढ़ाने और स्पोर्ट्स ज्ञान को परखने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, फिट इंडिया मिशन के तहत सेकेंड सेशन का आयोजन कर रहा है। ऐसे में कू ऐप प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्टार स्पोर्ट्स इंडिया द्वारा क्विज़ में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों की जानकारी के कुछ वीडियोज़ साझा किए गए हैं।

Koo App

क्या है प्रक्रिया?

प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरू होगी। फिट इंडिया क्विज के लिए पूरे भारत के स्कूलों के बच्चों के लिए 3.25 करोड़ रुपये की नकद इनाम राशि रखी है। क्विज़ में नेशनल राउंड का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल से लेकर राष्ट्रीय चैनलों पर होगा। स्कूली विद्यार्थी www.fitindia.gov.in पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। इसमें प्रति विद्यार्थी फीस 50 रुपये रखी गई है। सूत्रों की मानें, तो क्विज़ चार राउंड में संपन्न होगी, जिसका पहला राउंड स्कूलों में ही किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों को कम से कम दो-दो विद्यार्थियों का पंजीकरण कराना होगा।

क्या है मकसद?

फिट इंडिया क्विज़ का उद्देश्य छात्रों को फिटनेस और खेल के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करते हुए, भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करना है, जिसमें जाने-माने पुराने समय से चले आ रहे स्वदेशी खेल, अतीत के हमारे खेल नायक भी शामिल हैं। साथ ही यह भी जागरूक करना है कि कैसे पारंपरिक भारतीय जीवन शैली की गतिविधियाँ सभी के लिए फिट लाइफ की कुंजी हैं।

इस क्विज में सफलता प्राप्त करने का मंत्र क्या है? इस बारे में एथलेटिक्स में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय अंजू बॉबी जॉर्ज ने अपनी सलाह साझा की।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close