रोम। Rome Ranking Series: भारत के स्टार पहलवानों बजरंग पूनिया और रवि कुमार दहिया ने रविवार को रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती चैंपियनशिप में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने वजन वर्गों में स्वर्ण पदक जीते। इन दोनों ने ओलिंपिक खेलों वाले साल में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। यह इस चैंपियनशिप में भारत का तीसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले महिला वर्ग में विनेश फोगाट ने स्वर्णिम सफलता हासिल की थी।

25 वर्षीय बजरंग ने फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग के फाइनल में अमेरिका के जॉर्डन माइकल ओलिवर के खिलाफ जबर्दस्त वापसी कर जीत दर्ज की। बजरंग ने फाइनल में अमेरिकी पहलवान को 4-3 से हराया।

रवि कुमार अपने नियमित वर्ग 57 किग्रा की बजाए 61 किग्रा में उतरे थे। उन्होंने एकतरफा फाइनल में कजाकिस्तान के नूरबोलात अबदुलियेव को 12-2 से हराया। सोनीपत के इस 23 वर्षीय पहलवान ने इससे पहले मोल्दोवा के एलेक्सांद्रू चिर्टाओवा और कजाकिस्तान के नुरइस्लाम सानायेव को हराया था।

बजरंग ने पहले दौर में अमेरिका के झेन एलन रदरफोर्ड को कड़े संघर्ष के बाद 5-4 से हराया था। क्वार्टरफाइनल में उन्होंने एक अन्य अमेरिकी पहलवान जोसेफ क्रिस्टोफर को 4-2 से हराया। उन्होंने इसके बाद सेमीफाइनल में यूक्रेन के वेसिल शुप्टर को 6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

वर्ल्ड चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक पूनिया को 86 किग्रा वर्ग में हार का सामना करना पड़ा। दीपक को पहले ही दौर में प्यूर्टोरिको के एथान एड्रियन रामोस के हाथों 1-11 से हार झेलनी पड़ी। 74 किग्रा वर्ग में जितेंद्र का अभियान भी समाप्त हो गया। उन्होंने पहले दौर में यूक्रेन के डेनिस पावलोव को 10-1 से हराया। उन्हें इसके बाद क्वार्टरफाइनल में टर्की के सोनेर दिमित्रास के हाथों 0-4 से हार का सामना करना पड़ा।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket