बेंगलुरु। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक के श्रीनिवास गौड़ा (28) ने पिछले दिनों पारंपरिक कंबाला रेस (भैंसा दौड़) के दौरान 100 मीटर फर्राटा दौड़ का Usain Bolt का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था। इस दावे के अनुसार गौड़ा ने 100 मीटर की दूरी 9.95 सेकंड में पूरी की जो Usain Bolt के रिकॉर्ड समय से 0.03 सेकंड कम है।

श्रीनिवास गौड़ा ने कंबाला रेस (भैंसा दौड़) में 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर दूरी तय की। ऐसा कर वह कर्नाटक के इस पारंपरिक खेल इतिहास के सबसे तेज धावक बन गए हैं। उन्होंने इस रेस में 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस लिहाज से देखा जाए तो उन्होंने 100 मीटर की दूरी 9.58 सेकंड में पूरी की।

रेस का यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जीतने के बाद श्रीनिवास ने कहा कि पारंपरिक खेल में रिकॉर्ड बनाकर मुझे काफी तारीफ मिल रही है। मुझे कंबाला पसंद है। इसका श्रेय मेरे दोनों भैंसों को जाता है। वे बहुत तेज दौड़े और मैं उनके पीछे लगातार दौड़ता रहा।

क्या है कम्बाला?

कंबाला रेस या बफेलो रेस कर्नाटक का पारंपरिक खेल है। मंगलौर और उडूपी में यह काफी प्रचलित है। कई गांवों में इस खेल का आयोजन होता है। इसके दौरान पानी से भरे धान के खेत में युवा जॉकी दो भैंसों के साथ दौड़ लगाते हैं।

बोल्ट से तुलना करने से किया इंकार :

कंबाला की आयोजन संस्था ने श्रीनिवास गौड़ा की उसेन बोल्ट के साथ तुलना नहीं करने का अनुरोध किया है। कंबाला एकेडमी के प्रेसीडेंट प्रो. कें गुणापाला कदम्बा ने कहा, हम गौड़ा की किसी से तुलना नहीं चाहते हैं। ओलिंपिक इवेंट्स की निगरानी ज्यादा वैज्ञानिक आधार पर होती है और उनके पास समय देखने के लिए बेहतर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मौजूद होते हैं।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket