Tokyo Olympics 2020 Updates : रविवार को टोक्यो ओलिंपिक 2020 के समापन समारोह का भव्य आयोजन हुआ, जिसमें सबसे पहले ओलिंपिक स्टेडियम में खिलाड़ियों ने अपने देश के झंडे के साथ मार्च पास्ट किया और फिर लाइट शो, म्यूजिकल शो और आतिशबाजी का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुआ। आपको बता दें कि कोविड महामारी के कारण दर्शकों को स्टेडियम में आने की मंजूरी नहीं दी गई थी। इस सेरेमनी में भारत की ओर से कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया ने हाथों में तिरंगा झंडा लेकर दल का नेतृत्व किया। आखिर में पेरिस का झंडा फहराकर आगामी ओलंपिक की तैयारी की जिम्मेदारी सौंपी गई। आईओसी के अध्यक्ष ने ओलिंपिक के झंडे को पेरिस के मेयर के हाथों में सौंप दिया और इसके बाद फ्रांस का राष्ट्रगान बजाया गया। इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का समापन हो गया। अब सभी देशों के खिलाड़ी ओलिंपिक विलेज से विदा लेंगे और फिर 2024 में पेरिस में होने वाले ओलिंपिक की तैयारी में जुटेंगे।

इस दौरान पहली बार महिला और पुरुष वर्ग के मैराथन विजेताओं को एक साथ पदक दिये गये। अमेरिका की मॉली सिइड को महिलाओं की मैराथन में कांस्य पदक मिला, जबकि केन्या की ब्रीगिड कोस्गेई ने रजत जीता। केन्या की पेरेस जेपचिरिचर को स्वर्ण पदक मिला। इस मनमोहक दृश्य को देखने के लिए स्टेडियम में दर्शक नहीं थे, लेकिन ऑनलाइन लाखों लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इसका लुत्फ उठाया। पीए मोदी ने भी जापान की सरकार को ओलंपिक गेम्स के सफलता आयोजन के लिए बधाई दी।

भारत के लिहाज से यह ओलिंपिक ऐतिहासिक रहा, क्योंकि ये किसी भी ओलंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने एक स्वर्ण के साथ 7 पदक जीते। भारत ने एक तरफ हॉकी में 40 सालों चल रही निराशा को खत्म कर पदक हासिल किया, तो भालाफेंक में गोल्ड जीतकर नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इसके अलावा महिला हॉकी टीम और गोल्फर अदिति अशोक बहुत थोड़े अंतर से पदक से चूक गये। भारत की ये कामयाबी आनेवाले समय में देश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगी।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close