Tokyo Olympics 2021: शुक्रवार को Tokyo Olympics में सफलता का झंडा गाड़ने वाले नीरज चोपड़ा ने पूरे विश्व में भारत को गौरवान्वित किया है। सफलता नीरज को मिली है लेकिन पूरा देश खुशियां मना रहा है। नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। इस अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो खेलों में गोल्ड मेडल जीतने के लिए युवा भाला फेंकने वाले ‘‘अद्वितीय धैर्य’’ की सराहना की है। नीरज के इस कारनामे के साथ भारत ने ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने का एक नया रिकाॅर्ड कायम किया है, 2012 के लंदन ओलंपिक में छह पदकों के रिकाॅर्ड को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, Byju's ने ऐलान किया है कि वह देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए और अन्य पदक विजेताओं को 1-1 करोड़ रुपए का इनाम देगी।

इस बीच, नीरज चोपड़ा समेत अन्य भारतीय खिलाड़ी सोमवार शाम 5 बजे नई दिल्ली लौटेंगे। इनमें भारतीय हॉकी टीम के सदस्य भी शामिल रहेंगे। इसके बाद ये खिलाड़ी दिल्ली में ही रुकेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विशेष मुलाकात करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने बताया मोदी सरकार की इस स्कीम का कमाल: केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन का श्रेय मोदी सरकार की TOPS को दिया है। उन्होंने कहा, 2014 में एथलीटों की मदद के लिए मोदी सरकार ने 'टॉप्स' (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) की शुरुआत की थी। इसी TOPS का नतीजा है कि भारत ने ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और एथलेटिक्स में अपना पहला स्वर्ण जीता।

Tokyo Olympics में इस बार लिंगानुपात को बनाए रखते हुए भारत का सबसे ज्यादा महिला एथलिटों ने प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 56 महिलाओं की भागीदारी है। देश ने अब तक सात पदक जीते हैं, जिनमे से दो रजत, चार कांस्य और एक स्वर्ण। चलिए इन सब पर एक बार नजर डालते हैं कि किस तरह से भारत की झोली में 7 मेडल आए हैं।

पहलवान बजरंग पुनिया

पुरूषों की भाला फेंक में नीरज चोपड़ा का दमदार प्रदर्शन के कुछ ही समय पहले पहलवान बजरंग पुनिया ने कजाकिस्तान के दौलेट नियाज़बेकोव को हराकर कांस्य पदक जीता।

भारतीय पुरूष और महिला हाॅकी टीम

इस हफ्ते पुरूष और महिला हाॅकी टीमों ने अपने रोमांचक प्रदर्शन के बाद क्रमशः नंबर 3 और नंबर 8 पर अपनी सर्वोच्च विश्व रैंकिंग हासिल करने के लिए एक-एक स्थान की छलांग लगाई है। पुरूषों की हाॅकी टीम ने कांस्य पदक मैच में जर्मनी को 5-4 से हराकर हाॅकी में ओलंपिक पदक का 41 साल का इंतजार खत्म किया। वहीं महिला टीम ने शुक्रवार को कांस्य प्लेऑफ के कड़े मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन से 3-4 से हार गई।

पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक

टोक्यो ओलंपिक में रविवार को पीवी सिंधु ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता।

मीराबाई चानू

भारत ने इस साल अपना पहला पदक दर्ज किया जब मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल के लिए भारत के 21 साल के इंतजार को खात्म कर दिया।

मुक्केबाज लवलीना बोर्गेेहेन

भारत की लवलीना बोर्गेहेन ने महिलाओं के वेल्टरवेट (64-69) मुक्केबाजी में तुर्की की बुसेनाज़ सुरमेनेली से अपनी से सेमीफाइनल बाउट हारने के बाद कांस्य पदक को अपने नाम किया। यह विजेंदर सिंह और एमसी मैरी काॅम के बाद ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय मुक्केबाज बनी।

पहलवान रवि कुमार

टोक्यो ओलंपिक में गुरूवार को पहलवान रवि कुमार दहिया ने पुरूषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा फाइनल में आरओसी के जावुर उगुएव से 4ः7 से हारकर रजत पदक अपने नाम किया।

जैवलिन थ्रो नीरज चोपड़ा

शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है, इस वर्ष नीरज ने ही ओलंपिक में स्वर्ण जीतकर भारत के लिए खाता खोला है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close