टोक्यो Tokyo Olympics 24 July Schedule। टोक्यो ओलिंपिक-2020 खेल महाकुंभ के दूसरे दिन आज 24 जुलाई को भारतीय खिलाड़ियों के कई अहम मुकाबले हैं। सबसे पहली खुशखबरी टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल की ओर से मिली है। सुमित नागल ने 6-4 से पहला सेट लिया है। गौरतलब है कि सुमित नागल 1996 के बाद से ओलंपिक में मैन्‍स सिंगल में एक सेट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले लिएंडर पेस ने ऐसा किया था। भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल तोक्यो ओलंपिक पुरूष एकल वर्ग के पहले दौर में उजबेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से खेल रहे थे और उन्हें शिकस्त दी। नागल ने बीते सप्ताह ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। गुरुवार को निकाले गए ड्रॉ के अनुसार पहले दौर में उनका सामना निचली रैंकिंग वाले इस्तोमिन से हुआ। विश्व रैंकिंग में 160वें स्थान पर काबिज नागल अगले दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त रूस के दानिल मेदवेदेव से खेल सकते हैं।

14 इवेंट में हिस्सा लेना भारत

टोक्यो ओलिंपिक में 24 जुलाई को भारत 14 खेल स्पर्धाओं में भाग लेगा। इसमें से 3 खेल इवेंट ऐसे हैं जहां भारत के पदक जीतने की आस है। तीरंदाजी, निशानेबाजी और वेटलिफ्टिंग में भारत के खिलाड़ी अपना प्रदर्शन करेंगे। तीरंदाजी में भारत ने अभी तक ओलिंपिक पदक नहीं जीता है और वहीं वेटलिप्टिंग में साल 2000 के सिडनी खेलों के बाद से अभी तक पदक नहीं मिला है। साथ ही निशानेबाजी में रियो ओलंपिक के बाद से भारत को कोई पदक नहीं मिला है।

सौरभ, अपूर्वी, इलावेनिल करेंगे निशानेबाजी

शनिवार को निशानेबाजी में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के मुकाबले होंगे। भारत की ओर से अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारिवान उतरेंगी। चंदेला यदि अच्छा प्रदर्शन करती है तो पदक जीत सकती है वहीं इलावेनिल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में विश्व की नंबर-1 निशानेबाज हैं और इसलिए उनसे भी उम्मीद लगाई जा सकती है। यदि दोनों में से कोई एक भी सफल होती है तो निशानेबाजी में भारत की पहली महिला पदक जीत सकती है। वहीं पुरुष वर्ग में शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल के मुकाबले होंगे। भारत की तरफ से सौरभ चौधरी से पदक जीतने की उम्मीद है। साथ ही अभिषेक वर्मा भी रेंज पर उतरेंगे।

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई दिखा सकती है दम

मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में भारत की इकलौती खिलाड़ी हैं। 49 किलोग्राम भारवर्ग में मीराबाई कर्णम मल्लेश्वरी के बाद पदक जीतने वाली भारत की पहली वेटलिफ्टर बन सकती है। मीराबाई अपने भारवर्ग में दूसरी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। उन्होंने शुक्रवार को 210 किलोग्राम भारवर्ग के साथ प्रवेश किया है।

तीरंदाजी में अतनु दास व दीपिका कुमारी से उम्मीद

तीरंदाजी में सबसे ज्यादा उम्मीदें पति-पत्नी अतनु दास और दीपिका कुमारी से है। शनिवार को तीरंदाजी में मिश्रित टीम स्पर्धा के मुकाबले होंगे और पति-पत्नी का ये जोड़ा स्पर्धा में हिस्सा लेगा। दोनों ने हाल ही में विश्व कप में पदक जीता है। दीपिका विश्व की नंबर-1 तीरंदाज के रूप से टोक्यो खेलों में हिस्सा लेने पहुंची है। इससे पहले दीपिका लंदन ओलिंपिक और रियो ओलिंपिक में हिस्सा ले चुकी हैं, लेकिन पदक नहीं जीत पाई थी। दीपिका ने हाल ही में विश्व कप में 3 स्वर्ण पदक जीते थे और अब इसीलिए उनसे उम्मीदें भी बढ़ गई है।

Posted By: Sandeep Chourey