Tokyo olympics 2020: भारत के नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने 87.58 मीटर भाला फेंककर यह उपलब्धि हासिल की है। नीरज ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले एथलीट हैं, जबकि व्यक्तिगत स्पर्धा में सोना जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले अभिनव बिंद्रा ने शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता था। 23 साल के नीरज के इस कारनामे के बाद उन पर ईनामों की बरसात शुरू हो गई है। हरियाणा सरकार से लेकर BCCI और पंजाब सरकार ने भी उन्हें ईनाम देने का फैसला किया है।

हरियाणा सरकार देगी 6 करोड़ रुपये और नौकरी

हरियाणा सरकार ने ओलंपिक खेलों की शुरुआत से पहले ही एलान कर दिया था कि हरियाणा का जो भी खिलाड़ी ओलंपिक में गोल्ड जीतेगा उसे 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसी वादे के अनुसार हरियाणा सरकार नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपये देगी। इसके साथ ही उन्हें ग्रेड ए की नौकरी मिलेगी और पंचकूला में जमीन खरीदने पर भी उन्हें 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही चोपड़ा को पंचकुला में बनने वाले एथलेटिक्स के सेंटर फॉर एक्सीलेंस का प्रमुख बनाया जाएगा।

पंजाब सरकार देगी दो करोड़ रुपये

नीरज ने इस कारनामे से पूरे देश का नाम रोशन किया है। इस वजह से पंजाब सरकार ने भी उन्हें 2 करोड़ रुपये देने का वादा किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया, ''सोना! नीरज चोपड़ा। आपने इतिहास रचा है और पूरे देश को गौरवान्वित किया है।''

BCCI और CSK देंगे 1 करोड़ रुपये

क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है और BCCI दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। इसी वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हमेशा दूसरे खेलों के खिलाड़ियों का समर्थन करता रहता है। नीरज की इस उपलब्धि पर BCCI ने भी उन्हें 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स भी नीरज को करोड़ रुपये देगी।

आनंद महिन्द्रा देंगे कार, इंडिगो में साल भर फ्री यात्रा

बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने भी ऐलान किया है कि वह नीरज चोपड़ा को इंडिया वापस लौटने पर एसयूवी 700 गिफ्ट करेंगे। वहीं भारतीय एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने नीरज को साल भर फ्री यात्रा की सुविधा देने का ऐलान किया है। इंडिगो के सीईओ रोनोजोय दत्ता ने कहा कि हम पूरी विनम्रता के साथ आपको एक साल तक इंडिगो में फ्री सेवा देना चाहते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close