Tokyo Olympics LIVE July 24: टोक्यो ओलिंपिक्स के पहले ही दिन भारत का खाता खुल गया है। मीरबाई चानू (Mirabai Chanu) ने भारोत्तोलन 49 किलो ग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। इस तरह भारत के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में पदक जीतने वाली वे दूसरी एथलिट बन गई हैं। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था। ओलिंपिक के इतिहास में यह भारत का पांचवां सिल्वर मेडल है। शनिवार को हुए 49 किलो ग्राम के इस मुकाबले में चीन के झिहुई ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। मीराबाई चानू क्लीन एंड जर्क में अपने विश्व रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाईं लेकिन वह सिल्वर जीते ले गईं। इस पदक के साथ ही Mirabai Chanu के लिए बधाइयों का दौर शुरू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्रती नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़ी हस्तियों ने बधाई दी है।

Tokyo Olympics LIVE July 24: मीराबाई चानू की पहली प्रतिक्रिया

पदक जीतने के बाद मीराबाई चानू ने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि मैंने मेडल जीता। पूरा देश मुझे देख रहा था और मुझसे उनकी उम्मीदें थीं। मैं थोड़ा नर्वस था लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की ठान ली थी। मैंने इसके लिए बहुत मेहनत की थी। मैंने गोल्ड मेडल जीतने की पूरी कोशिश की। मैं गोल्ड नहीं जीत पाई, लेकिन मैंने सच में कोशिश की। जब मैंने दूसरी लिफ्ट की, तो मैं समझ गई कि मैं अपने साथ एक पदक ले जाऊंगी।

Image

सौरभ चौधरी नहीं दिला सके दूसरा मेडल

सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मेन्स फाइनल इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया था, लेकिन वे फाइनल में सातवें स्थान पर रहे और पदक की दौड़ से बाहर हो गए। इससे पहले भारत ने शनिवार को चीनी ताइपे को हराकर तीरंदाजी मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत की दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चीनी ताइपे की चिह-चुन तांग और चिया-एन के खिलाफ 5-3 से जीत दर्ज की। भारत की दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ओलिंपिक में मिक्स्ड टीम इवेंट में हिस्सा लेने वाले पहले तीरंदाज हैं। दोनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और इनका आत्मविश्वास दिखा रहा है कि भारत गोल्ड का बड़ा दावेदार है। यह पहला मौका है जब दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव पार्टनर बनकर खेल रहे हैं। इस बीच, टोक्यों ओलिंपिक्स का पहला गोल्ड चीन के नाम रहा। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल का फाइनल चीन की यांग कियान ने एक नए ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ प्रतियोगिता जीती।

Tokyo Olympics LIVE men's 10m pistol finals: भारत के सौरभ चौधरी ने शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मेन्स फाइनल इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया, लेकिन पदक नहीं जीत सके। विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सौरभ ने छह श्रृंखलाओं में 586 अंक के साथ शीर्ष आठ में जगह बनाई थी।

India's shooter Saurabh Chaudhary. (Twitter Photo)

Tokyo Olympics LIVE IND vs NZ Hockey: ओलिंपिक्स में भारतीय हॉकी टीम ने जीत के साथ शुरुआत की है। ग्रुप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। रूपिंदर पाल टोक्यो 2020 में गोल करने वाले पहले भारतीय बने। उप-कप्तान हरमनप्रीत सिंह और रूपिंदर पाल सिंह के गोल और पहले क्वार्टर के अंत तक पीआर श्रीजेश की शानदार कीपिंग के बाद भारत ने यह जीत दर्ज की। भारत के तीनों गोल पेनल्टी कार्नर से आए, जिसमें हरमनप्रीत दो बार और रूपिंदर ने एक बार लक्ष्य हासिल किया।

Rupinder Pal Singh equalised through a penalty corner in the first quarter.

Tokyo Olympics LIVE July 24 Shooting Live: इससे पहले शूटिंग में भारत को निराशा हाथ लगी। दुनिया की नंबर 1 इलावेनिल वलारिवन महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल क्वालीफिकेशन में 626.5 के कुल स्कोर के साथ 16वें स्थान पर रहीं। आठवें स्थान के निशानेबाज के पास फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 628.5 था। इस बीच, अपूर्वी चंदेला ने 50 महिलाओं के क्षेत्र में कुल 621.9 के साथ 36वें स्थान पर रहते हुए निराश किया।

Tokyo Olympics LIVE July 24 टेबल टेनिस : मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और शरार्थ कमल का अभियान खत्म हो गया है। उन्हें पदक के सर्वश्रेष्ठ दांवेदारों में से एक माना जाता था लेकिन उनपर ड्रा कठिन था। लिन युन जू और चीनी ताइपे के चेंग आई चिंग की विश्व नंबर 1 जोड़ी को हराना मुश्किल था। मनिका और शरथ ने अपनी ही सर्विस पर 24 अंक गंवाए। अब मनिका दिन में महिला एकल स्पर्धा में भाग लेंगी।

Posted By: Arvind Dubey