नूर सुल्तान (कजाकिस्तान)। भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट का विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। विनेश ने पहले दौर में ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट को हराकर चैंपियनशिप में शानदार आगाज किया था, लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में हार के साथ विनेश का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया। हार के बावजूद विनेश कांस्य पदक के लिए मैट पर उतरेंगी क्योंकि प्री क्वार्टर फाइनल में उन्हें हराने वाली जापान की मायु मुकैदा फाइनल में पहुंच गई हैं, ऐसे में विनेश के पास रेपचेज के जरिए कांस्य जीतने का मौका है। वहीं 50 किग्रा वर्ग में भारत की सीमा के पास भी रेपचेज वर्ग के जरिए कांस्य पदक जीतने का मौका रहेगा

एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश को प्री क्वार्टर फाइनल में 53 किग्रा वर्ग की विश्व की नंबर दो मायु मुकैदा ने हराया। मौजूदा विश्व चैंपियन मुकैदा ने ये मुकाबला 7-0 से जीता। विनेश इस मुकाबले में मुकैदा के सामने जरा भी नहीं टिक पाईं। मुकैदा यूक्रेन की खिलाड़ी को 6-1 से पराजित कर दूसरे दौर में जगह बनाई थी। 25 वर्षीय विनेश 50 किलो वर्ग से 53 किलो वर्ग में आईं हैं।

चैंपियनशिप में मेडल जीतने की उम्मीदें खत्म नहीं हुई है क्योंकि उन्हें हराने वालीं मायु मुकैदा फाइनल में पहुंच गई हैं। ऐसे में विनेश को रेपेचेज के जरिए कांस्य पदक जीतने का मौका मिलेगा। विनेश यहां वर्ल्ड चैंपियन बनने के इरादे के साथ उतरीं थी, लेकिन जापानी पहलवान के सामने वे जरा भी नहीं टिक पाईं और उनका वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया।

50 किग्रा वर्ग में सीमा के पास भी कांस्य पदक का मौका : भारत की सीमा को पहले दौर में यूक्रेन की मारिया स्टैडनिक के हाथों 9-2 से करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद मारिया के फाइनल में पहुंचने की वजह से सीमा के पास रेपचेज के जरिए कांस्य पदक हासिल करने का मौका रहेगा। उन्हें इसके लिए रेपचेज के पहले दौर में नाइजीरिया की मर्सी जेनिस से भिड़ना होगा। सीमा ने पहला दौर जीता तो इसके बाद उनका मुकाबला रूस की एकातेरिना से होगा। यदि वे इन मैचों में जीती तो कांस्य पदक के लिए उनका चीन की सुन युनान से मुकाबला होगा।

इससे पूर्व पहले दौर में विनेश ने रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 से हराया था। सोफिया 6 बार ही वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेडलिस्ट हैं। ऐसे में उनके खिलाफ मिली एकतरफा जीत के बाद विनेश से काफी उम्मीदें जग गई थी। बता दें कि पिछले माह पौलेंड ओपन में विनेश ने सोफिया को हराया था।सोफिया 55 किलो वर्ग में विश्व में पांचवें नंबर पर हैं जो कि गैर ओलिंपिक भार वर्ग है, वहीं विनेश 53 किलो में छठे नंबर पर हैं।