वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप 2021: भारतीय महिला पहलवान सरिता मोर ने गुरुवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। सरिता मोर ने स्वीडन की पहलवान सारा लिंडबोर्ग को 8-2 से हराकर 59 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। वह विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली छठी भारतीय महिला पहलवान हैं। इसके साथ ही वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की सातवीं मेडलिस्ट बन गईं। अंशु मलिक ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाली भारत की पहली रेसलर बन गई हैं।

अंशु मलिक ने 57 किग्रा वर्ग में यूरोपीय चैंपियन सोलोमिया विंक को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल में दो बार की चैंपियन हेलेन मारौलिस से 4-1 से हार गईं।

पूरे टूर्नामेंट में अंशु का प्रदर्शन शानदार रहा और 19 वर्षीय इस खिलाड़ी ने उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया। अंशु ने साल 2016 से साई नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लखनऊ से ट्रेनिंग ली है और इसी साल उन्होंने ओलंपिक में डेब्यू किया। अंशु मलिक ने एक बार सिल्वर और एक बार एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है।

अंशु मलिक और सरिता मोर को इस सफलता पर ढेर सारी बधाइयाँ मिलीं और उन्हें कई ओलम्पिक पदक विजेताओं ने सम्मानित भी किया। इसी क्रम में जैसलमेर के सांसद और ओलंपिक पदक विजेता कर्नल राजवर्धन राठौर, मशहूर हॉकी खिलाड़ी और हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह और मशहूर कुश्ती खिलाड़ी योगेश्वर दत्त ने कू एप के जरिए उनका अभिवादन किया।

इससे पहले वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में सरिता मोर से पहले गीता फोगाट (2012), बबीता फोागट (2012), पूजा ढांडा (2018) और विनेश फोगाट ने भी ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर रखा है।

Posted By: Arvind Dubey