अश्विन फेरो, मिड डे, मुंबई। वे एक-दूसरे का नाम सुनकर मुस्कुराते हैं, जैसा कि स्कूली बच्चे करते हैं, लेकिन फिर भी वे कहते हैं कि हम सिर्फ अच्छे दोस्त हैं। सोमवार की शाम जब विनेश फोगाट जकार्ता कंवेंशन सेंटर एसेंबली हॉल में जापानी पहलवान के खिलाफ अपना स्वर्ण पदक मुकाबला खेल रही थीं, तब दर्शक दीर्घा में भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा बड़े ध्यान से उनका मुकाबला देख रहे थे। सही मायने में नीरज पूरे छह मिनट के मुकाबले को खड़े होकर देखते रहे।

दिलचस्प बात यह है कि वहीं पास में नीरज को उस समय जीबीके स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में अपने अभ्यास सत्र में भाग लेना था, लेकिन जैसे-तैसे उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से विनेश की फाइनल मुकाबले के लिए समय निकाला। पता चला है कि 23 वर्षीय विनेश भी पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज के मुकाबले के दौरान दर्शकों के बीच मौजूद थीं जहां 20 वर्षीय हरियाणा के इस युवा एथलीट ने 86.47 मीटर तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया था।

एशियन गेम्स में विनेश के स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज ने कहा कि, "इसी वक्त मेरा अभ्यास सत्र था, इसलिए मुझे आने में थोड़ी देरी हो गई, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं समय पर पहुंच गया।" विनेश से जान-पहचान के बारे में पूछे जाने पर नीरज ने मुस्कुराते हुए कहा कि," मैं उसे बहुत अच्छी तरह से जानता हूं। पहली बार हमारी जान-पहचान जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स कार्यक्रम के दौरान हुई थी, लेकिन हम केवल अच्छे दोस्त हैं।"

नीरज ने इस साल तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। 2016 की विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद उन्होंने इस साल गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, सोतेविले एथलेटिक्स मीट और सोवो जेम्स में सुनहरी सफलता हासिल की। उधर, विनेश भी अपनी सुनहरी सफलता के बाद नीरज का नाम सुनकर अपनी उत्सुकता को नहीं रोक पाईं।

विनेश ने नीरज के आने पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि, हमारी पहले बात हुई थी और मैंने उसे नहीं आने के लिए कहा था, क्योंकि शाम में उसका अभ्यास सत्र था, लेकिन अच्छा लगा कि वह मुकाबला देखने आया। जब इस महिला पहलवान से पूछा गया कि क्या वह आपके लिए लकी चार्म साबित हुए तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि लकी चार्म जैसा कुछ नहीं है। हम सिर्फ अच्छे दोस्त हैं।

एशियन गेम्स में 27 अगस्त को नीरज भाला फेंक फाइनल में उतरेंगे, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तब तक ज्यादातर पहलवान भारत लौट जाएंगे। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि नीरज के मुकाबले के लिए विनेश उनका लकी चार्म बनकर मौजूद रहती हैं या नहीं।

Posted By:

  • Font Size
  • Close