लंदन। ATP Finals: ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास ने शाानदार प्रदर्शन करते हुए करियर का अपना दूसरा सबसे बड़ा खिताब जीता। एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में स्टेफनोस ने ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को हराया। एटीपी विश्व टूर फाइनल्स की खिताब जीत के साथ ही स्टेफनोस ने कई रिकॉर्ड बनाए।

स्टेफनोस ने 21 साल तीन महीने की उम्र में ये बड़ी खिताब जीत हासिल की है। इसके साथ ही वे 18 साल में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स चैंपियन बनने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेटन हेविट के नाम था। हेविट ने साल 2001 में 20 साल की उम्र में यह खिताब जीता था।

स्टेफनोस ने फाइनल मैच में ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को 6-7 (6), 6-2, 7-6 (4) से हराया। स्टेफनोस फाइनल मुकाबले के दौरान दर्द से परेशान नजर आए। उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, बावजूद उसके उन्होंने फाइनल मुकाबले में खेलना जारी रखा और बाद में खिताब जीता। वे एटीपी फाइनल्स का खिताब जीतने वाले ग्रीस के भी पहले खिलाड़ी हैं। इस जीत से स्टेफनोस को करीब 19 करोड़ रुपए और 1300 एटीपी अंक मिले।

ओवर ऑल रिकॉर्ड मैकेनरो के नाम

पिछले 18 सालों में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीतने वाले स्टेफनोस सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। लेकिन ओवर ऑल रिकॉर्ड की बात करें तो स्टेफनोस सबसे कम उम्र में यह खिताब जीतने के मामले में छठे नंबर पर हैं। सबसे कम उम्र में यहां खिताब जीतने का रिकॉर्ड अमेरिका के जॉन मैकेनरो के नाम है। मैकेनरो ने 19 साल 11 महीने की उम्र में यह खिताब जीता था। इसके बाद लेटन हैविट (20 साल), पीट सम्प्रास (20 साल, 3 महीने), आंद्रे अगासी (20 साल, 3 महीने) और बोरिस बेकर (21 साल 3 महीने) भी यह खिताब स्टेफनोस से कम उम्र में खिताबी जीत हासिल कर चुके हैं।

Posted By: Rahul Vavikar