मेलबर्न। Australian Open 2020: दूसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने रविवार को जबर्दस्त वापसी कर ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम (Dominic Thiem) को पांच सेटों के संघर्ष में हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैंपियनशिप का पुरुष सिंगल्स खिताब हासिल किया। सर्बियाई खिलाड़ी Novak Djokovic ने यह खिताबी मुकाबला 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से जीता। यह उनका आठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन और कुल 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

रफेल नडाल के हारकर चैंपियनशिप से बाहर होने की वजह से इस मैच में Novak Djokovic को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। उन्होंने पहले सेट में धमाकेदार शुरुआत की और शुरू में ही 3-0 की बढ़त बना ली थी। उन्होंने यह सेट 6-4 से अपने नाम किया। इसके बाद Dominic Thiem ने शानदार प्रदर्शन कर अगले दोनों सेट जीतते हुए मैच में 2-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद Novak Djokovic ने जबर्दस्त वापसी करते हुए अगले दोनों जीतकर खिताब अपने नाम किया। यह खिताबी मुकाबला 3 घंटे 59 मिनट चला।

Novak Djokovic इस मुकाबले में थके हुए नजर आ रहे थे और Dominic Thiem ने उन्हें बहुत परेशान रखा। अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए Djokovic ने यह मुकाबला जीता और Thiem के खिलाफ 11 मैचों में अपने जीत-हार के रिकॉर्ड को 7-4 कर लिया। उन्होंने इसी के साथ इस साल अपने अपराजेय क्रम को बरकरार रखते हुए लगातार 13वीं जीत दर्ज की। उन्होंने टीम सर्बिया को एटीपी कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

जोकोविच ने कोबे ब्रायंट को किया याद :

ट्रॉफी जीतने के बाद अपने स्पीच के दौरान जोकोविच ने महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट को याद किया जिनकी पिछले दिनो हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। जोकोविच ने कहा, साल 2020 की शुरुआत अच्छी नहीं हुई हैं, ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगी हुई है, दुनिया में कई जगह रोज लोग मर रहे हैं।

मेरे मेंटर कोबे ब्रायंट और उनकी बेटी का पिछले दिनों दुर्घटना में निधन हो गया। इससे यह बात समझना चाहिए कि हमें अपने परिजनों, दोस्तों और प्यार करने वालों के साथ ज्यादा समय बिताना चाहिए और उनकी चिंता करनी चाहिए। हम प्रोफेशनल स्पोर्ट्स का हिस्सा है और स्पर्धाओं में हिस्सा लेते हैं लेकिन जीवन में इससे महत्वपूर्ण बातें भी होती हैं।

Posted By: Navodit Saktawat